कोविड-19 संक्रमण वायरस से बचाव के लिए अभी जारी रखें एहतियात, नहीं करें लापरवाही

– लाॅकडाउन खत्म हुआ है ना कि कोविड-19 संक्रमण, बचाव के लिए अभी और सावधान रहने की जरूरत
– मास्क का उपयोग और शारीरिक दूरी का पालन का रखें ख्याल और रहें सुरक्षित

खगड़िया, 06 जुलाई-

कोविड-19 संक्रमण वायरस को पूरी तरह जड़ से मिटाने एवं सामाजिक स्तर पर लोगों को इस महामारी से स्थाई निजात दिलाने के उद्देश्य से जिले में लगातार कोविड-19 जाँच एवं वैक्सीनेशन अभियान चल रहा है। ताकि हर हाल में इस महामारी को जड़ से मिटाया जा सके और सामुदायिक स्तर पर लोग खुद को सुरक्षित महसूस कर सकें । इसके अलावा जल्द से जल्द शत-प्रतिशत लोगों का वैक्सीनेशन सुनिश्चित हो, इस उद्देश्य से लगातार जागरूकता अभियान चलाकर भी लोगों को वैक्सीन लेने के लिए भी जागरूक किया जा रहा है। जिसका लोगों पर प्रभाव भी दिखने लगा है और पूर्व की भाँति वैक्सीनेशन के प्रति लोगों में काफी रुचि भी बढ़ी है। जिसका सकारात्मक परिणाम यह है, जिले में संक्रमितों की संख्या नहीं के बराबर है और लगातार संक्रमण की ताकत कम होते ही दिख रही है। किन्तु, इस महामारी से बचाव के लिए अभी और सतर्क व सावधान रहने की जरूरत है। क्योंकि, भले ही पूरे प्रदेश में संक्रमण की रफ्तार में आई कमी को देखते हुए सरकार द्वारा लाॅकडाउन खत्म कर दिया गया है। किन्तु, अभी इस महामारी का जड़ से खात्मा नहीं हुआ है।

– संक्रमण की रफ्तार में कमी आते देख नहीं करें लापरवाही :
जिला सिविल सर्जन डॉ अजय कुमार सिंह ने बताया, जिले वासियों के सकारात्मक सहयोग एवं जिले के तमाम पदाधिकारियों एवं कर्मियों की पहल से संक्रमण की रफ्तार में जरूर कमी आई है। किन्तु, रफ्तार में कमी आने का मतलब यह नहीं है कि इस महामारी का दौर खत्म हो गया। इसलिए, अभी भी एहतियात जारी रखने की जरूरत है। दरअसल, संक्रमण की रफ्तार में कमी आते ही लोगों में लापरवाही की खबरें सामने आने लगी है। जो भविष्य की सुरक्षा के मद्देनजर ठीक नहीं है। इसलिए, प्रत्येक व्यक्ति को मास्क का उपयोग और शारीरिक का पालन जारी रखने की जरूरत है।

– बाजारों में खरीददारी के दौरान शारीरिक दूरी का पालन का रखें ख्याल :
केयर इंडिया के डीटीएल अभिनंदन आनंद ने बताया, संक्रमण की रफ्तार में कमी आने के साथ ही बाजारों में लोगों की भीड़ उमड़ने, मास्क का उपयोग नहीं करने लापरवाही की अन्य खबरें भी सामने आने लगी है। जो ना ही आपके लिए और ना ही आपके परिवार व समाज के लिए ठीक है। इसलिए, बाजारों में खरीददारी के दौरान के साथ-साथ हर जगह शारीरिक दूरी का पालन का ख्याल रखें और मास्क का अनिवार्य रूप से उपयोग करें।

– बारी आने पर निश्चित रूप से वैक्सीनेशन कराएं और दूसरों को भी प्रेरित करें :
इस महामारी से बचाव के लिए बारी आने पर यानी मौका मिलते ही इसे जीवन का सबसे बेहतर अवसर समझकर वैक्सीनेशन जरूर कराएं। साथ ही दूसरों को भी वैक्सीनेशन के लिए प्रेरित करें। क्योंकि, इस महामारी से स्थाई निजात के लिए शत-प्रतिशत लोगों का वैक्सीनेशन होना जरूरी है।

– इन मानकों का करें पालन और कोविड-19 संक्रमण से रहें दूर :
– मास्क का उपयोग और शारीरिक दूरी का पालन जारी रखें।
– अनावश्यक घरों से बाहर नहीं निकलें और भीड़-भाड़ वाले जगहों से परहेज करें।
– विटामिन-सी युक्त पदार्थों का अधिक सेवन करें।
– साफ-सफाई का विशेष ख्याल रखें और सैनिटाइजर का उपयोग करें।

SHARE