रेशमा कोरोना का टीका लेकर दूसरों को भी कर रही प्रेरित

-गर्भवती महिलाओं का कोरोना टीका के प्रति भ्रम हो रहा दूर
-गोराडीह प्रखंड के पिथना की बीबी रेशमा कर रही जागरूक
भागलपुर, 26 नवंबर।
कोरोना टीका के प्रति अब गर्भवती महिलाओं का भी भ्रम टूट रहा है। इस वजह से न सिर्फ वह कोरोना का टीका ले रही , बल्कि दूसरी गर्भवती महिलाओं को भी कोरोना का टीका लेने के लिए जागरूक कर रही हैं। जिले के गोराडीह प्रखंड के पिथना गांव की बीबी रेशमा को भी पहले कोरोना का टीका लेने में डर लग रहा था, लेकिन जब स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों ने उसे समझाया तो वह समझ गई। अब उसने न सिर्फ कोरोना का टीका ले लिया है, बल्कि दूसरी गर्भवती महिलाओं को भी टीका लेने के लिए कह रही हैं।
रेशमा कहती हैं कि किसी भी नई चीज के बारे में शुरुआत में लोगों को कम जानकारी रहती है। इस वजह से लोगों में झिझक रहती है। लेकिन समय के साथ जब जानकारी बढ़ जाती और उससे फायदा होने की बात रहती है तो लोग उसका समर्थन करने लगते हैं। मेरे साथ भी ऐसा ही हुआ। पहले कोरोना टीका के बारे में नहीं जानती थी। इसलिए थोड़ा बचकर रहती थी। लेकिन जब स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों ने बताया कि टीका लेने से मेरे साथ बच्चे को भी फायदा होगा तो मैंने जल्द से जल्द ले लिया। अब मेरे संपर्क में जितनी भी महिलाएं हैं, सभी को मैं इसके फायदे गिना रही हूं। कुछ ने तो कोरोना का टीका ले भी लिया।
कोरोना गाइडलाइन का भी कर रही पालनः रेशमा कहती है कि स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों ने जागरूकता कार्य़क्रम के दौरान समझाया कि कोरोना का टीका लेने के बाद भी लोगों को अभी सतर्क रहना है। कोरोना की गाइडलाइन का पालन करना है। घर से बाहर जाते वक्त मास्क लगाना और सामाजिक दूरी का पालन करना है। इस पर मैं अमल कर रही हूं। इस स्थिति में घर से बाहर तो जाना कम ही होता है, लेकिन घर के अंदर सामाजिक दूरी का पालन मैं अवश्य करती हूं। साथ ही घर के अन्य सदस्यों से भी करवाती हूं। इसके अलावा जिसे कोरोना का टीका लेने के लिए कहती हूं, उसे भी इसका पालन करने के लिए कहती हूं।
घर-घर दस्तक अभियान हो रहा सफलः केयर इंडिया के डीटीओ डॉ. असद जावेद कहते हैं कि घर-घर दस्तक अभियान के बाद ग्रामीण क्षेत्रों में कोरोना टीका लेने वालों की संख्या काफी तेजी से बढ़ी है। खासकर डॉक्टर या अन्य स्वास्थ्यकर्मी जब लोगों के घर जाकर टीका के बारे में बताते हैं तो लोगों पर इसका असर होता है। उन्हें लगता है कि ये हमारे फायदे के लिए ही तो घर पर आए हैं। यही कारण है कि अब गर्भवती महिला भी बड़ी संख्या में कोरोना का टीका लेने के लिए सामने आ रही हैं।

SHARE