तकनीकी खराबी के चलते टेस्ला वापस बुलाएगी 4.5 लाख इलेक्ट्रिक कारें

टेस्ला अमेरिका और चीन से 4.5 लाख कारों को वापस बुलाएगी टेस्ला की मॉडल-3 और मॉडल-एस में तकनीकी खामियां हैं। कंपनी ने हादसों के खतरे को देखते हुए बड़ी संख्या में कारों को वापस लेने की घोषणा की है। वहीं, इलेक्ट्रिक कारों की सुरक्षा के मुद्दे पर एक बार फिर चर्चा हुई है।
शीर्ष अमेरिकी इलेक्ट्रिक कार निर्माता टेस्ला ने घोषणा की है कि वह मॉडल 3 और मॉडल-एस में तकनीकी खामियों के कारण 4.5 लाख कारों को वापस बुलाएगी। यूएस रोड सेफ्टी रेगुलेटरी एजेंसी ने कहा कि टेस्ला के मॉडल-2 और मॉडल-एस में दिक्कतों के चलते कंपनी सभी वाहनों को वापस ले लेगी। दोनों में सड़क दुर्घटना की आशंका को देखते हुए यह कदम उठाया गया है। व्यापक शिकायतें थीं कि मॉडल -2 कार में रियर कैमरा खराबी थी। इसी तरह मॉडल-एस में बोनट अचानक खुल जाता है। हैंडल में समस्या के कारण किसी भी चेतावनी समय पर कार का अगला हुड खोला जाता है। यदि ऐसा अचानक होता है तो चालक को सामने का दृश्य दिखाई नहीं देता और दुर्घटना होने का खतरा रहता है।
इस स्थिति को देखते हुए कंपनी 2.5 लाख मॉडल-2 कारों और 1.12 लाख एस-मॉडल कारों को अमेरिकी बाजार से वापस लेगी। इतना ही नहीं, इसी वजह से चीनी बाजार से दो लाख कारों की निकासी की जाएगी। चीनी मोटर रेगुलेटर के मुताबिक कंपनी ने दोनों तरह की कारों को वापस बुलाने का फैसला किया है। इसमें 1.5 मिलियन चीनी निर्मित कारें शामिल हैं।
घोषणा के बाद टेस्ला के शेयरों में तीन फीसदी की गिरावट आई। शेयर बाजार पर कंपनी का नकारात्मक असर पड़ा। टेस्ला द्वारा सात मिलियन कारों को वापस बुलाए जाने की रिपोर्ट के बाद इलेक्ट्रिक कारों की सुरक्षा पर भी चर्चा शुरू हुई।

SHARE