ड्राइव के दौरान भी चार्ज कर सकेंगे इलेक्ट्रिक व्हीकल

जब दुनिया भर के देश मजबूत चार्जिंग इंफ्रास्ट्रक्चर बनाने पर ध्यान दे रहे हैं, वहीं दूसरी ओर इटली इलेक्ट्रिक व्हीकल चार्जिंग के लिए नई टेक्नोलॉजी विकसित कर रहा है। हाल ही में इटली की ऑटोमोबाइल कंपनी स्टॉलेंटिस ने ऐसी टेक्नोलॉजी विकसित की है, जिससे किसी भी इलेक्ट्रिक व्हीकल को बिना चार्जर के ही चार्ज किया जा सकेगा। खास बात यह है कि इससे रोड व्हीकल को ड्राइव करते वक्त भी चार्ज कर सकेंगे हाल ही में इस प्रोजेक्ट की टेस्टिंग की गई।

कंपनी ने इसके लिए रोड के नीचे डायनेमिक वायरलेस पावर ट्रांसफर टेक्नोलॉजी इंस्टॉल की है, जो वायरलेस चार्जिंग का एक सिस्टम है। कंपनी ने इसे इटली के ऑटोस्ट्राडा के पास बने क्लोज-सर्किट में स्थापित किया है और जल्द ही इसका ट्रायल शुरू किया जाएगा। इसे एरिना डेल फुतुरो यानी भविष्य का एरिना नाम दिया गया है। यह सड़क पट्टी 1,050 मीटर का ट्रैक है, जिसे 1-मेगावाट डीडब्ल्यूपीटी सिस्टम के साथ चलाया जाता है। टेस्टिंग के लिए इस रोड से दो इलेक्ट्रिक कारों गुजारा जाएगा।
ग्लोबल ई-मोबिलिटी के हेड एनी रिचर्ड ने बताया कि इलेक्ट्रिक व्हीकल की कम रेंज उसकी सबसे बड़ी कमजोरी है। ग्राहकों के लिए भी एक चिंता का विषय है इस इनोवेटिव से इसी समस्या का छुटकारा मिलेगा। उन्होंने बताया, ‘हम भविष्य में इलेक्ट्रिक मोबिलिटी को बढ़ावा देने के लिए अपनी भागीदारी को बढ़ा रहे हैं। टेक्नोलॉजी से हमें ग्राहकों की आवश्यकताओं के लिए एक ठोस विकल्प मिल सकेगा चलते समय वाहनों को चार्ज करने से चार्जिंग समय की बहुत बचत होगी।

इस रोड स्ट्रिप पर यात्रियों के लिए फास्ट और इंटरनेट उपलब्ध कराने के लिए 5G कनेक्टिविटी और इंटरनेट ऑफ थिंग्स (IoT) तकनीक भी उपलब्ध कराई जाएगी। इस प्रोजेक्ट के साथ कंपनी इलेक्ट्रिफिकेशन को बढ़ावा देने के लिए और ज्यादा एडवांस सॉफ्टवेयर टेक्नोलॉजी को विकसित करने के लिए 30 बिलियन यूरो का निवेश करने की भी योजना बना रही है।

SHARE