टेस्ला को वापस मंगानी पड़ी 8.17 लाख कारें

वॉशिंगटन।
अमेरिका की प्रमुख इलेक्ट्रिक वाहन निर्माता कंपनी टेस्ला को सीट बेल्ट रिमाइंडर अलर्ट में खराबी के कारण 8.17 लाख वाहनों को वापस मंगाना पड़ा है। इस दोष ने वाहन के स्टार्ट होने पर सीट बेल्ट रिमाइंडर अलर्ट में खराबी के कारण चालक को सीट बेल्ट लगाने से रोक दिया।

राष्ट्रीय राजमार्ग यातायात सुरक्षा प्रशासन ने गुरुवार को कहा कि वह 2021-22 में मॉडल एस और मॉडल एक्स के लिए संघीय मोटर वाहन सुरक्षा मानकों का पालन करने में विफल रहा है।

टेस्ला को अब इस समस्या से निपटने के लिए अपने ओवर-द-एयर सॉफ्टवेयर को अपडेट करना होगा। टेस्ला ने 31 जनवरी को एनएचटीएसए को बताया कि उसे खराबी के कारण दुर्घटनाओं की कोई रिपोर्ट नहीं मिली है।

टेस्ला ने एनएचटीएसए के साथ दायर दस्तावेजों में कहा कि दक्षिण कोरियाई ऑटोमोबाइल टेस्टिंग एंड रिसर्च इंस्टीट्यूट (केएटीआरआई) ने 6 जनवरी को स्थिति को टेस्ला के ध्यान में लाया।

टेस्ला ने कहा कि यह एक सॉफ्टवेयर त्रुटि के साथ वाहनों को लौटाएगा जो विशेष परिस्थितियों में वाहन शुरू होने पर सीट बेल्ट रिमाइंडर अलर्ट को सक्रिय नहीं करता था। कंपनी ने कहा कि ऐसी स्थिति विशेष परिस्थितियों में ही पैदा होती है। इस प्रकार के संकट के दौरान सीटबेल्ट नहीं बांधी जा सकती।

SHARE