चीनी टेलीकॉम कंपनी हुआवेई के परिसरों पर आयकर के छापे

आयकर विभाग ने चीनी टेलीकॉम कंपनी हुआवेई के भारत स्थित परिसरों पर छापा मारा है। आधिकारिक सूत्रों ने एक बयान में कहा कि आयकर विभाग ने कर चोरी की जांच के लिए कार्रवाई की है।

आयकर विभाग ने दिल्ली, गुरुग्राम (हरियाणा) और कर्नाटक के बेंगलुरु में छापेमारी की। दूसरी ओर, चीनी दूरसंचार कंपनी हुआवेई ने भी उन रिपोर्टों की पुष्टि की है कि आयकर अधिकारियों द्वारा उसके परिसर की जांच की गई है।

आयकर अधिकारियों ने हुआवेई के भारतीय व्यापार और विदेशी लेनदेन के खिलाफ कथित कर चोरी की जांच की। अधिकारियों द्वारा वित्तीय दस्तावेजों की भी जांच की गई। छापेमारी के दौरान कुछ दस्तावेज और सबूत भी बरामद किए गए।

इस बीच, टेलीकॉम कंपनी हुआवेई ने कहा कि हमें आयकर विभाग द्वारा हमारे कार्यालयों के दौरे और कुछ कर्मचारियों के साथ बैठक के बारे में सूचित किया गया था। हुआवेई ने विश्वास व्यक्त किया है कि भारत में उसका संचालन पूरी तरह से कानून और विनियमों के अनुसार है।

हुआवेई ने आगे कहा कि वह आयकर विभाग द्वारा की गई कार्रवाई के संबंध में अधिक जानकारी के लिए संबंधित सरकारी विभाग से संपर्क करेगी। हुवावे ने यह भी आश्वासन दिया है कि वह भारतीय कानून के तहत किसी भी जांच में पूरा सहयोग करेगी और कानूनी प्रक्रियाओं का पालन करेगी।

केंद्र सरकार ने हुआवेई को फाइव जी सेवाओं के परीक्षण से बाहर कर दिया है। पिछले साल आयकर विभाग ने 200 करोड़ रुपये की बेहिसाब आय का दावा करते हुए चीनी मोबाइल संचार और हैंडसेट निर्माण कंपनियों की जांच की थी।

SHARE