श्रीनगर के लाल चौक पर ग्रेनेड हमला, एक की मौत, 25 घायल

श्रीनगर के लाल चौक पर आतंकियों ने ग्रेनेड से हमला किया जिसमें 25 लोग घायल हो गए जबकि व्यक्ति की मौके पर ही मौत हो गई। घायलों में एक पुलिस सुरक्षा गार्ड भी शामिल है।

लाल चौक के हरीसिंह हाई स्ट्रीट पर शाम करीब चार बजे पुलिस और सेना के सुरक्षा काफिले पर ग्रेनेड से हमला किया गया। जम्मू-कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला ने ट्वीट कर हमले की निंदा की। हमले के समय भारी भीड़ के कारण बड़ी संख्या में लोग घायल भी हुए हैं।

हालांकि हमलावर मौके से फरार होने में सफल रहे। वे किस आतंकी संगठन से जुड़े हैं, इसकी जांच की जा रही है। जबकि हमलावर आतंकियों की पहचान के लिए श्रुतनिक के सीसीटीवी फुटेज की मदद ली जा रही है।

कश्मीर में पिछले 48 घंटों में यह दूसरा बड़ा हमला है। इससे पहले दिन में आतंकवादियों ने शुक्रवार दोपहर कुपवाड़ा में सैनिकों पर गोलियां चलाईं। जवाबी कार्रवाई में एक आतंकी घायल हो गया जबकि दूसरा फरार हो गया।

खबर है कि जम्मू-कश्मीर में अब आतंकियों ने लिक्विड एक्सप्लोसिव का इस्तेमाल करना शुरू कर दिया है। कश्मीर में 15 साल बाद इस तरह के तरल विस्फोटकों के इस्तेमाल की खबरों के बाद सुरक्षा को सतर्क कर दिया गया है और बड़े पैमाने पर ऐसे विस्फोटकों को जब्त करने के लिए तलाशी अभियान शुरू किया गया है।

जानकारी के अनुसार इन तरल विस्फोटकों को हाल ही में पाकिस्तान द्वारा ड्रोन की मदद से कश्मीर में घुसपैठ किया गया है, इसलिए सीमा पर भी कड़ी नजर रखी जा रही है। फिलहाल जब्त इन रासायनिक विस्फोटकों के नमूने जांच के लिए प्रयोगशाला भेजे गए हैं। ट्रिनिट्रोटोलुइन यानी टीएनटी या नाइट्रोग्लिसरीन के रूप में भी जाना जाता है।

जम्मू-कश्मीर पुलिस ने जम्मू-कश्मीर के पुलवा जिले से चार आतंकवादियों को गिरफ्तार किया है और माना जाता है कि चार जैश-ए-मोहम्मद मॉड्यूल के तहत काम कर रहे थे।

SHARE