रूस से जंग में हो गई जेलेंस्की की मौत तो पोलैंड से चलेगी निर्वासित सरकार

रूस और यूक्रेन की लड़ाई 12 दिनों से चल रही है। यूक्रेन के कई शहर मिसाइल हमले में बर्बाद हो गए हैं। रूसी सेना ने राजधानी कीव को टारगेट कर रखा है। यूक्रेनी राष्ट्रपति वोलोडोमिर जेलेंस्की कई दफा अपनी जान का खतरा जाहिर कर चुके हैं। रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के इरादे मजबूत हैं

अमेरिका के विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने कहा है यूक्रेन के पास एक योजना है जिसके मुताबिक अगर हमले में राष्ट्रपति जेलेंस्की की जान भी चली जाती है, तो यूक्रेन में मौजूदा सरकार जारी रहेगी। इंडिपेंडेट की रिपोर्ट के मुताबिक, अमेरिका के विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने एक इंटरव्यू में कहा कि अगर जेलेंस्की की सेना हार भी जाती है, तो पोलैंड से निर्वासित सरकार काम कर सकती है।

जंग के बीच राष्ट्रपति जेलेंस्की कहां हैं, इसकी जानकारी नहीं दी जा रही है। जेलेंस्की ने दावा किया था कि वह देश की राजधानी कीव नहीं छोड़ेंगे। उन्होंने यह भी कहा कि उनके जीवन और उसके परिवार के ये हमला सीधा खतरा है। यूक्रेनी अधिकारियों ने दावा किया है कि ज़ेलेंस्की कीव में ही हैं।

रूसी हमलों के बीच रविवार को अमेरिकी सांसदों से बात करते हुए यूक्रेन के राष्ट्रपति वोल्दोमिर जेलेंस्की ने कहा कि अगर उन्हें पश्चिमी देशों से मदद नहीं मिली, तो रूस को रोकना बेहद मुश्किल होगा।

जेलेंस्की ने बेहद भावुक अंदाज में कहा, ‘मदद नहीं मिली, तो हो सकता है कि आप मुझे आखिरी बार जिंदा देख रहे हों’ युद्ध की इस त्रासदी को आप इस तस्वीर में देख सकते हैं। जेलेंस्की की अपील पर अमेरिका और NATO ने रविवार को यूक्रेन को 17 हजार एंटी टैंक मिसाइलें और दूसरे हथियारों की खेप भेजी है।

SHARE