चीन के बाद अब जून में भारत में कोरोना सम्भव

भारत में कोरोना की चौथी लहर को लेकर भी कुछ विशेषज्ञ अनुमान जता चुके हैं कि यह जून के महीने में आने की संभावना है।

चीन में एक बार फिर कोरोना वायरस लौट आया है। रविवार को यहां कोरोना के करीब 3400 मामले आए जो कि एक दिन पहले की तुलना में दोगुने से भी ज्‍यादा है। ऐसे में चीन में बीमारी के फिर से आने के बाद भारत में भी इसको लेकर चिंता पैदा हो गई है।

पिछले 24 घंटे में भारत में कोरोना के 3116 नए मरीज सामने आए हैं। जबकि भारत के सभी राज्‍यों में सभी सार्वजनिक सेवाओं, परिवहन और बाजार सहित स्‍कूल-कॉलेज भी खोले जा चुके हैं। देश में सभी चीजें सुचारू रूप से चल रही हैं।

भारतीय स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार अभी देश में 38069 कोरोना के सक्रिय मरीज हैं और अभी तक 4.24 करोड़ लोगों को ठीक किया जा चुका है, जबकि पूरे देश में 5 लाख से ज्यादा लोग कोरोना के चलते जान गंवा चुके हैं।

अभी तक भारत में कोरोना या इसकी कोई बड़ी लहर आने की संभावना नहीं है। भारत के लोगों में कोरोना के प्रति इम्‍यूनिटी बहुत बेहतर है। यहां करीब 80 फीसदी लोगों को टीके लग चुके हैं और अब बच्‍चों के लिए भी कई वैक्‍सीन को आपातकालीन मंजूरी दी जा चुकी है।

अब कोरोना चीन के बाद भारत में भी आएगा या नहीं यह तो बताना कठिन है, लेकिन इससे बचाव के लिए लोगों को सतर्क रहना चाहिए। जैसे कि ठंड आने पर लोग शॉल-स्‍वेटर हर साल निकालते हैं, इसके लिए किसी को कोई एडवायजरी तो जारी नहीं करनी पड़ती। ऐसे ही अभी कोरोना को लेकर भी लोगों को स्वयं सतर्क रहना होगा।

SHARE