पाकिस्तानी संसद भंग, इमरान की चुनाव की सिफारिश , विपक्ष पहुंचा सुप्रीम कोर्ट

पाकिस्तान में इमरान खान सरकार के लिए नेशनल असेंबली में विपक्षी दलों द्वारा लाए गए अविश्वास प्रस्ताव को बिना मतदान कराए ही खारिज कर दिया गया। डिप्टी स्पीकर कासिम खान सूरी ने इमरान सरकार के खिलाफ विपक्ष के अविश्वास प्रस्ताव को विदेशी साजिश से प्रेरित और संविधान के अनुच्छेद 5 का हवाला देते हुए असंवैधानिक बताकर खारिज कर दिया।

इसके बाद इमरान खान ने पाकिस्तान की आवाम को संबोधित करते हुए चुनाव की तैयारी करने के लिए कहा। उन्होंने कहा, ”मुल्क के खिलाफ इतनी बड़ी साजिश की जा रही थी, वह साजिश आज फेल हो गई है।

उन्होंने कहा कि, मैं अपनी कौम को कहता हूं कि वह चुनाव की तैयारी करें” इमरान खान ने राष्ट्रपति आरिफ अल्वी को नेशनल असेंबली समेत सभी विधानसभाओं को भंग करने का प्रस्ताव भेजा, जिसे मंजूर कर लिया गया।

इधर विपक्ष ने अविश्वास प्रस्ताव खारिज होने के बाद इस मुद्दे को सुप्रीम कोर्ट में चुनौती दी है। पीएमएलएन और पीपीपी सुप्रीम कोर्ट में पिटिशन फाइल किया है। पाकिस्तान के सुप्रीम कोर्ट ने इस मामले की सुनवाई के लिए स्पेशल बेंच का गठन किया है।

पाकिस्तान के सूचना प्रसारण मंत्रालय की ओर से कहा गया है कि, पाकिस्तान में अगले आम चुनाव 90 दिन के अंदर होंगे। इमरान खान की सिफारिश के बाद पाकिस्तान के राष्ट्रपति ने ससंद को भंग कर दिया है।

इमरान खान ने राष्ट्र के नाम संबोधन में संसद भंग करने की सिफारिश की थी। उसके आधे घंटे बाद ही राष्ट्रपति ने अपना फैसला सुना दिया। विपक्ष ने इस फैसले को सुप्रीम कोर्ट में चुनौती दी है, जिस पर शीर्ष अदालत ने एक स्पेशल बेंच का गठन किया है।

SHARE