मध्यप्रदेश में कहीं भीषण गर्मी तो कहीं ओले

मध्य प्रदेश में अधिकतर क्षेत्र भीषण गर्मी की चपेट में हैं। मौसम विभाग द्वारा जारी आंकड़ों पर गौर करें तो विभाग के 122 साल के रिकॉर्ड में अप्रैल 2022 का पहला हफ्ता अब तक सबसे गर्म रहा है। देश के टॉप-10 सबसे गर्म जिलों में मध्य प्रदेश के राजगढ़ और दतिया का नाम भी शामिल है।

राज्य के अन्य जिलों का तापमान भी 42 डिग्री से अधिक ही चल रहा है। तो वहीं दूसरी तरफ प्रदेश के ही जबलपुर संभाग और सिवनी जिले में बारिश के साथ ओले गिरने की भी खबर सामने आई है।

मौसम में लगातार हो रहे इस बदलाव से जलवायु बदलने लगी है, जिसे समझते हुए मौसम विशेषज्ञ भी काफी हैरान हैं। विशेषज्ञों का मानना है कि, आंकड़ों पर गौर करें तो बीते दो साल के दौरान ही प्रदेश के कई शहरों में मौसम में काफी अंतर देखने को मिला है।

पहले जहां आमतौर पर नर्मदापुरम जिला बाढ़ प्रभावित माना जाता था तो वहीं अब ग्वालियर और बुंदेलखंड जैसे शुष्क जिलों में भी बाढ़ का तांडव देखने को मिल रहा है। तापमान में भी काफी असमानता आ गई है। कहीं का तापमान बहुत अधिक बढ़ गया है तो कहीं तेजी से गिरा है।

मौसम विभाग के अनुसार, जलवायु परिवर्तन के प्रभाव के चलते जबलपुर डिवीजन और सिवनी में बारिश-ओले गिर रहे हैं तो वहीं, प्रदेश का अधिकतर इलाका किसी रेगिस्तान के तरह तप रहा है। मौजूदा समय में एक साथ एक ही राज्य में एक ही समय मौसम में इतने बड़े पैमाने पर जारी बदलाव पहले कभी देखने को नहीं मिला है।

SHARE