यूपी विधान परिषद चुनाव की मतगणना आरम्भ, आएगा 27 सीटों का परिणाम

यूपी विधान परिषद का रिजल्ट आज शाम तक आ जाएगा। यूपी विधान परिषद की 27 सीटों की मतगणना 27 जिलों के मुख्यालय पर कलेक्ट्रेट में सुबह आठ बजे से होगी। इसके लिए आयोग और पुलिस ने तैयारियां पूरी कर ली हैं।

विधान परिषद के लिए नौ अप्रैल को वोटिंग हुई थी। 36 विधान परिषद सीटों में भाजपा नौ पर निर्विरोध जीत दर्ज कर चुकी है। मुकाबला भाजपा और सपा के बीच है। पर ऐसी उम्मीद जताई जा रही है कि 27 में से करीब 25 सीट पर भगवा झंडा ही लहराएगा

डीजीपी मुख्यालय के एक अधिकारी ने बताया कि, मतदान के लिए जो केंद्रीय अर्धसैनिक बल यूपी को उपलब्ध कराया गया था वह मतगणना तक तैनात रहेगा। सभी मतगणना केंद्रों पर आब्जर्वर की तैनाती भी की गई है।

मुरादाबाद-बिजनौर, रामपुर-बरेली, पीलीभीत-शाहजहांपुर, सीतापुर, लखनऊ-उन्नाव, रायबरेली, प्रतापगढ़, सुल्तानपुर, बाराबंकी, बहराइच, आजमगढ़-मऊ, गाजीपुर, जौनपुर, वाराणसी, इलाहाबाद, झांसी-जालौन-ललितपुर, कानपुर-फतेहपुर, इटावा-फर्रुखाबाद, आगरा-फिरोजाबाद, मेरठ-गाजियाबाद, मुजफ्फरनगर-सहारनपुर, गोंडा, फैजाबाद, बस्ती-सिद्घार्थनगर, गोरखपुर-महाराजगंज, देवरिया और बलिया सीट के लिए 9 अप्रैल को मतदान हुआ था

भाजपा उत्तर प्रदेश विधान परिषद में इतिहास रचने जा रही है। पहली बार यूपी विधान परिषद में सबसे बड़ा दल बनेगी। भाजपा अभी भी 35 सदस्यों के साथ विधान परिषद में सबसे बड़ा दल है। भाजपा को 36 में से 34 सीट पर जीत मिलेगी तो 100 सदस्य वाले विधान परिषद में भाजपा के पास 71 सदस्य होंगे। विधानसभा चुनाव 2022 में 273 सीटों पर भाजपा ने विजय प्राप्त की है।

SHARE