शीघ्र शुरू हो जाएगा यमुना एक्सप्रेसवे को ईस्टर्न पेरिफेरल से जोड़ने का काम

हरियाणा और यूपी आने-जाने वाले रोजाना करीब 20 हजार वाहनों को यूपी से हरियाणा और हरियाणा से यूपी जाने के लिए 22 किमी का चक्कर नहीं लगाना पड़ेगा। आने वाले कुछ ही दिनों में यमुना एक्सप्रेसवे को ईस्टर्न पेरिफेरल से जोड़ने का काम शुरू हो जाएगा।

इसके बाद वाहन यमुना एक्सप्रेसवे से उतरकर सीधे ईस्टर्न पेरिफेरल एक्सप्रेसवे पर चढ़ जाएंगे ।सिरसा से होते हुए एक लम्बा चक्कर नहीं लगाना होगा। इतना ही नहीं हरियाणा वाले के लिए जेवर एयरपोर्ट तक आना भी आसाना हो जाएगा, क्योंकि यमुना एक्सप्रेसवे से एक एलिवेटेड सड़क जेवर एयरपोर्ट तक के लिए भी बनाई जानी है।

अभी तक आगरा की ओर से यमुना एक्सप्रेसवे होते हुए वाहनों को हरियाणा जाने के लिए जीरो प्वाइंट से वापस सिरसा लूप से ईस्टर्न पेरिफेरल पर जाना पड़ता है। इसी तरह हरियाणा से मालवाहक या सामान्य वाहन भी सिरसा उतरने के बाद परी चौक होते हुए जीरो प्वाइंट से आगरा जाने के लिए यमुना एक्सप्रेसवे पर चढ़ते हैं।

यमुना एक्सप्रेसवे के नोएडा जीरो पाइंट से 9 किमी की दूरी पर जगनपुर-अफजलपुर गांव के पास दोनों यमुना एक्सप्रेसवे और ईस्टर्न पेरिफेरल एक्सप्रेसवे आपस में मिलते हैं। इसी जगह को इंटरचेंज बनाने के लिए चुना गया है। यहां पर चार रैंप बनाई जाएंगी जिसमे से दो रैंप चढ़ने और दो उतरने के लिए होंगी।

लेकिन किसानों के साथ चला जमीन विवाद पहले हाईकोर्ट और फिर सुप्रीम कोर्ट में जाने के बाद यह योजना लेट हो गई है। लेकिन अब विवाद कुछ सुलझता हुआ नजर आ रहा है तो योजना ने फिर से रफ्तार पकड़ ली है।

SHARE