दिल्ली में विधायकों के वेतन में 36 हजार रुपये की भारी बढ़ोतरी, फिर भी विधानसभा अध्यक्ष नाखुश

दिल्ली में जल्द ही विधायकों के वेतन में बढ़ोतरी होने जा रही है. केंद्र सरकार ने विधायकों के वेतन में बढ़ोतरी को मंजूरी दे दी है। वर्तमान में सभी विधायकों को सभी भत्ते जोड़ने पर 54,000 रुपये प्रति माह मिलते हैं। नई बढ़ोतरी के बाद विधायकों को हर महीने 90,000 रुपये मिलने शुरू हो जाएंगे।

विधायकों को वर्तमान में 12,000 रुपये प्रति माह का मूल वेतन मिलता है जिसे बढ़ाकर 20,000 रुपये कर दिया जाएगा। वहीं सभी भत्तों को जोड़कर वेतन 54,000 रुपये से बढ़ाकर 90,000 रुपये किया जाएगा। दिल्ली सरकार ने इससे पहले 2015 में केंद्र को एक प्रस्ताव भेजा था जिसे खारिज कर दिया गया था। इस संबंध में दिल्ली विधानसभा अध्यक्ष के अनुसार केंद्र से प्राप्त प्रस्ताव में भारी कटौती की गई है।

विधानसभा अध्यक्ष रामनिवास गोयल की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक विधायकों के वेतन में आखिरी बार साल 2011 में बढ़ोतरी की गई थी। फिर 11 साल बाद वेतन में इतनी छोटी वृद्धि उचित नहीं है। उनके मुताबिक दिल्ली के विधायकों को दूसरे राज्यों की तरह ही वेतन और भत्ते मिलने चाहिए। केंद्र की मंजूरी के बाद अब अगले सत्र में दिल्ली विधानसभा में विधायकों का वेतन बढ़ाने का विधेयक पेश किया जाएगा.

दिल्ली सरकार ने इससे पहले 2015 में दिल्ली विधानसभा में विधायकों का वेतन बढ़ाने का कानून पारित कर केंद्र को भेजा था, जिसे केंद्र ने खारिज कर दिया था। केंद्र सरकार ने उस समय भी विधायकों के वेतन और भत्तों को लेकर कुछ सुझाव दिए थे।

SHARE