कर्नाटक में हनुमान चालीसा को रोशन करने के लिए 1000 मंदिरों में लाउड स्पीकर लगाए गए

लाउडस्पीकर, अजान और हनुमान चालीसा को लेकर कर्नाटक में महाराष्ट्र की तरह विवाद छिड़ गया है।

राज्य में मस्जिदों से लाउडस्पीकर हटाने के लिए सरकार द्वारा कार्रवाई नहीं किए जाने से हिंदू संगठन नाराज हैं। उन्होंने सरकार से 8 मई तक का अल्टीमेटम देकर लाउडस्पीकर हटाने को कहा था। हालांकि, जब सरकार ने कोई कार्रवाई नहीं की, तो हिंदू संगठनों ने घोषणा की है कि अज़ान के समय 1000 मंदिरों में हनुमान चालीसा का पाठ किया जाएगा जब तक कि सरकार कार्रवाई नहीं करती तब तक यह जारी रहेगा।

संगठनों का कहना है कि अगर हमें रोका गया तो हम पुलिस कार्रवाई का सामना करने के लिए भी तैयार हैं। जब सरकार मस्जिदों से लाउडस्पीकर हटाने को तैयार नहीं है तो हम भी खुद कार्रवाई करने के लिए स्वतंत्र हैं।

गौरतलब है कि कर्नाटक सरकार पहले ही 250 मस्जिदों को मंदिरों में लाउडस्पीकर के इस्तेमाल को लेकर नोटिस जारी कर चुकी है। 350 और मस्जिदों को नोटिस दिया गया है और लाउडस्पीकर की मात्रा कम करने का आदेश दिया गया है।

कर्नाटक के मुख्यमंत्री बसवराज बॉम्बे ने राज्य के सभी लोगों से शांति बनाए रखने की अपील की है। हालांकि, सरकार को डर है कि तनाव बढ़ सकता है। नतीजतन, जिन मंदिरों में लाउडस्पीकर लगाए गए हैं, वहां अतिरिक्त पुलिस काफिले को तैनात किया गया है।

SHARE