चीन में कोरोना सुनामी? जुलाई तक 16 लाख मौतों की आशंका

चीन में कोरोना की ‘सुनामी’ फैलने की आशंका जताई जा रही है। फुडन यूनिवर्सिटी के एक अध्ययन का अनुमान है कि अगर प्रतिबंधों को कड़ा नहीं किया गया तो जुलाई में चीन में 16 लाख से अधिक लोग मारे जा सकते हैं। नतीजा यह होगा कि अंतिम संस्कार (कब्र के लिए) के लिए भी जगह कम होगी।

2021 में कोरोना-19 का ‘डेल्टा’ वेरिएंट आया। चीन ने तब दावा किया था कि उसने महज 15 दिनों में इस पर काबू पा लिया है। लेकिन अब ओमिक्रॉन वेरिएंट ने स्तिथि को और खराब कर दिया है। डेल्टा की तुलना में ओमिक्रॉन कई गुना तेजी से प्रसारित होता है। इसलिए चीनी स्वास्थ्य अधिकारी इससे उबरने के लिए पसीना बहा रहे हैं।

सबसे खराब स्थिति शंघाई में है। 3 सप्ताह का ‘लॉक डाउन’ घोषित किया गया है। चीन में 20 मिलियन से अधिक लोगों को लॉकडाउन में मजबूर किया गया है। जबकि 20 करोड़ लोग ऐसे हैं जिन्हें किसी न किसी पाबंदी के तहत जीना पड़ रहा है।

इस स्थिति को रोकने के लिए टीकाकरण की गति बढ़ानी होगी। 50 वर्ष से अधिक आयु के जिन लोगों को टीका नहीं लगाया गया है, उनमें मृत्यु का खतरा अधिक होता है। चीन में 80 वर्ष से अधिक आयु के 30 मिलियन लोग ऐसे हैं जिनका टीकाकरण नहीं हुआ है।

आधिकारिक आंकड़े बताते हैं कि ओमिक्रॉन की लहर तेज होगी। इसमें करीब 12 करोड़ मरीज होंगे, जिनमें से 21 लाख से ज्यादा गंभीर संक्रमण वाले मरीजों को अस्पतालों में भर्ती करना होगा।

फुडन यूनिवर्सिटी के विशेषज्ञों का कहना है कि ओमिक्रॉन वेव्स से चीन के हेल्थकेयर सिस्टम पर बोझ 15 गुना बढ़ जाएगा।

SHARE