चीन अगर ताइवान पर हमला करता है तो अमेरिका ताइवान की सैन्य मदद करेगा: बाइडेन

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने कहा है कि यदि चीन ताइवान पर आक्रमण करता है, तो संयुक्त राज्य अमेरिका ताइवान को सैन्य सहायता प्रदान करेगा। चीन ताइवान को अपना क्षेत्र मानता है जबकि ताइवान खुद को एक स्वतंत्र देश के रूप में देखता है।

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने कहा कि अगर चीन ताइवान के स्वायत्त द्वीप पर हमला करता है तो संयुक्त राज्य अमेरिका ताइवान को सैन्य सहायता प्रदान करेगा। “चीन जोखिम के साथ खेल रहा है,” बिडेन ने चेतावनी दी।

वास्तव में, बिडेन से पूछा गया था कि यदि चीन ताइवान पर बलपूर्वक कब्जा करना चाहता है तो क्या संयुक्त राज्य अमेरिका सैन्य रूप से हस्तक्षेप करेगा। उन्होंने कहा, ‘हमने वही वादा किया था। हम एक चीन नीति पर सहमत हुए, हमने उस पर हस्ताक्षर किए लेकिन यह सोचना गलत है कि ताइवान को बलपूर्वक छीना जा सकता है।”

सात दशकों से अधिक समय तक अलग-अलग शासन करने के बावजूद, ताइवान को चीन द्वारा धमकी दी गई है कि “ताइवान की स्वतंत्रता” का अर्थ युद्ध होगा। यूक्रेन पर रूस के हमले के मद्देनजर, संयुक्त राज्य अमेरिका ने आशंका जताई है कि चीन ताइवान पर हमले की तैयारी के लिए वैश्विक तनाव का फायदा उठा सकता है।

SHARE