चीन और अमेरिका के लिए एक और यूक्रेन बन सकता है ताइवान

जापान में क्वाड ऑर्गनाइजेशन की बैठक में अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने चीन को चेतावनी दी कि अगर ताइवान पर हमला किया तो अमेरिका ताइवान की रक्षा करेगा। संयुक्त राज्य अमेरिका वर्षों से ताइवान का समर्थन करता रहा है।

ताइवान के खिलाफ सैन्य कार्रवाई करना आसान नहीं है क्योंकि चीन को सैन्य युद्ध लड़ने का कोई अनुभव नहीं है। ऐसे में ताइवान चीन और अमेरिका के लिए दूसरा यूक्रेन बन सकता है। इसलिए यह जानना जरूरी है कि ताइवान और चीन के बीच क्या समस्या है और अमेरिका की क्या भूमिका है

चीन ताइवान की चुनी हुई लोकतांत्रिक सरकार को भी धमकी देता है कि आप वन चाइना का हिस्सा हैं। चीनी आधिपत्य को स्वीकार कर स्वायत्तता प्राप्त करें, अन्यथा हम सैन्य कार्रवाई पर विचार करेंगे।

यूक्रेन में वलोडिमिर ज़ेल्स्की का मजबूत नेतृत्व रूस के लिए एक चुनौती है, और ताइवान के राष्ट्रपति त्साई इंग-वेन ज़ेलेस्की की तरह मजबूत हैं। ताइवान की महिला राष्ट्रपति किसी भी कीमत पर चीन के आगे झुकने को तैयार नहीं हैं। वह 2014 में पहली बार चुने गए थे और जनवरी 2020 में दूसरी बार जीते थे। महिला राष्ट्रपति ताइवान में एक मजबूत चीन विरोधी नेता के रूप में लोकप्रिय हैं।

SHARE