देश में वायु प्रदूषण के मामले में हापुड़ नंबर वन तो दूसरे स्थान पर मेरठ, और मुजफ्फरनगर तीसरे स्थान पर

देश में वायु प्रदूषण के मामले में टॉप आठ शहरों में पांच पश्चिमी उत्तर प्रदेश के हैं। देश में सबसे ज्यादा वायु प्रदूषण हापुड़ में दर्ज किया गया है। हापुड़ का एयर क्वालिटी इंडेक्स (AQI) 379 पर पहुंच गया है। वहीं दूसरे नंबर पर मेरठ है, जहां एक्यूआई 350 दर्ज किया गया है। इसी तरह मुजफ्फरनगर 336 एक्यूआई के साथ तीसरे नंबर पर है।

वायु गुणवत्ता सबसे खराब वाले देश के टॉप आठ शहरों में पांच उत्तर प्रदेश के हैं। जहां वायु गुणवत्ता सूचकांक 300 से अधिक दर्ज किया गया है। भीषण गर्मी के साथ आबोहवा का खतरनाक स्तर पर पहुंचना स्वास्थ्य के लिए बेहद हानिकारक है।

विशेषज्ञों ने खासतौर से सांस के मरीजों और बुजुर्गों से घर बाहर नहीं निकलने की अपील की है। बता दें कि इस समय मौसम एकदम शुष्क है। हवा की रफ्तार भी बेहद कम करीब 8 किलोमीटर प्रति घंटा है। इस कारण वाहनों से निकलता धुआं, सड़कों पर उड़ती धूल और निर्माण कार्य के चलते प्रदूषण लगातार बढ़ता जा रहा है। इनमें हापुड़, मेरठ, मुजफ्फरनगर, गाजियाबाद और ग्रेटर नोएडा शामिल हैं।

इन शहरों में पिछले कुछ दिनों से सांस लेने के लिए साफ हवा नसीब नहीं हो रही है। अब वायु प्रदूषण से सिर्फ बारिश ही राहत दिला सकती है। मौसम विभाग ने 15 और 16 जून के बीच वेस्ट यूपी में अच्छी बारिश का अनुमान जताया है। इससे धूल के साथ एक्यूआई में सुधार आएगा।

SHARE