आइसलैंड दुनिया का सबसे शांतिपूर्ण देश बन गया जबकि अफगानिस्तान सबसे खतरनाक देश

आइसलैंड दुनिया का सबसे शांत देश है। इसके बाद न्यूजीलैंड और आयरलैंड का स्थान है। यह खुलासा ग्लोबल पीस इंडेक्स 2022 रिपोर्ट से हुआ है। यह 163 स्वतंत्र देशों और क्षेत्रों को रैंक करता है।

  1. वैश्विक शांति सूचकांक – 2022 में भारत 3 पायदान ऊपर 135वें स्थान पर पहुंच गया है। जबकि पिछले साल यह 138वें स्थान पर था।
  2. वैश्विक शांति सूचकांक – 2022 में भारत को शांति के मामले में निम्न श्रेणी में रखा गया है। घरेलू और अंतरराष्ट्रीय संघर्षों, समाज में सुरक्षा और सुरक्षा के साथ-साथ गैर-सैन्यीकरण की डिग्री सहित 23 मानदंडों के आधार पर देशों का आकलन करने के बाद सूचकांक जारी किया गया था।
  3. यूरोप सबसे शांतिपूर्ण क्षेत्र बन गया है। आइसलैंड यूरोप में सूची में सबसे ऊपर है। डेनमार्क, हंगरी और फिनलैंड यूरोप के 10 सबसे शांतिपूर्ण देशों में शामिल हैं। वहीं, 2021 में हिंसा से वैश्विक अर्थव्यवस्था को 1287 लाख करोड़ रुपये का नुकसान हुआ है। यह वैश्विक अर्थव्यवस्था का 10.9% है।
  4. इस लिस्ट में सबसे खतरनाक देशों की लिस्ट में अफगानिस्तान सबसे ऊपर है। यह लगातार 5वां वर्ष है जब अफगानिस्तान को नंबर 1 स्थान दिया गया है लेकिन हाल के महीनों में यूक्रेन को युद्ध के कारण वैश्विक शांति सूचकांक में बहुत नुकसान हुआ है।
  5. फरवरी में रूस के आक्रमण के बाद से शांति के मामले में पूर्वी यूरोपीय देश अपने पिछले रैंक से 17 स्थान नीचे खिसक गया है। यूक्रेन इस समय 153वें स्थान पर है।
  6. रूस को भी काफी नुकसान हुआ है। रूस 163 देशों में 160वें स्थान पर है। वार्षिक रिपोर्ट में दोनों देशों को ‘बहुत कम’ रेटिंग दी गई है।
  7. सबसे ज्यादा गिरावट वाले 5 देश यूक्रेन, गिनी, बुर्किना फासो, रूस और हैती हैं। लीबिया, मिस्र, सऊदी अरब, फिलीपींस और अल्जीरिया पांच सबसे अधिक सुधार वाले देशों में से हैं।
SHARE