सफेद बर्फ अचानक पृथ्वी पर लाल हो जाती है लाल

फ्रेंच आल्प्स के पहाड़ों में बर्फ लाल हो जाती है। यह एक हॉरर ड्रामा की तरह है जहां किसी की हत्या की जाती है और खून बहाया जाता है। अंटार्कटिका के कई हिस्सों में भी यही स्थिति है, लेकिन वैज्ञानिक अब इस रहस्य से पर्दा उठाने में कामयाब हो गए हैं। बर्फ के लाल होने की घटना को हिम रक्त कहा जाता है। स्थानीय लोगों से पता चला कि हर बार गर्मी बढ़ने पर लाल रंग गहरा हो जाता है।

वैज्ञानिकों ने खुलासा किया है कि यह एक विशेष प्रकार के शैवाल के कारण होता है, लेकिन हिम रक्त की बढ़ती मात्रा जलवायु परिवर्तन के कारण हो सकती है। ग्रेनोबल साइंटिफिक रिसर्च सेंटर के वैज्ञानिकों ने माउंट ला ब्रेवेंट से शैवाल के नमूने लिए हैं। इसलिए गहन अध्ययन से मदद मिलेगी। इस प्रकार शैवाल हरे होते हैं लेकिन सूर्य की किरणों के संपर्क में आने पर लाल हो जाते हैं।

इसलिए, शोधकर्ताओं को शैवाल पर तापमान के प्रभाव का अध्ययन करने की आवश्यकता है।यह भी माना जाता है कि जलवायु परिवर्तन के कारण शैवाल की मात्रा बढ़ रही है, जिसके कारण बर्फ लाल दिखाई देने लगी है। जिन क्षेत्रों में सफेद बर्फ में लाल गुच्छे दिखाई देते हैं, उनका अभी तक विशेष रूप से शोध नहीं किया गया है।

तापमान में वृद्धि तब होती है जब बर्फ की सूर्य की किरणों को प्रतिबिंबित करने की क्षमता कम हो जाती है। इसलिए, यदि बर्फ पर लाल रंग जम जाता है, तो सूर्य की किरणों के परावर्तन की क्षमता न केवल कम हो जाएगी, बल्कि बर्फ के पिघलने की दर भी बढ़ जाएगी। हालांकि अभी तक इतनी प्रचुर मात्रा में नहीं है, लेकिन शैवाल को बढ़ते और गर्मी में लाल होते देखना भयानक होगा।

SHARE