यशवंत सिन्हा का राष्ट्रपति पद के लिए नामांकन, प्रमुख विपक्षी नेताओं की मौजूदगी

राष्ट्रपति का चुनाव 18 जुलाई को होने जा रहा है। संयुक्त विपक्ष के उम्मीदवार यशवंत सिन्हा ने आज राहुल गांधी और शरद पवार सहित कई प्रमुख विपक्षी नेताओं की मौजूदगी में अपना नामांकन दाखिल किया।

राहुल गांधी, शरद पवार, मल्लिकार्जुन खड़गे, अशोक गहलोत, जयराम रमेश, अखिलेश यादव, ए राजा और फारूख अब्दुल्ला इस अवसर पर उपस्थित थे।

वहीं, तृणमूल कांग्रेस महासचिव अभिषेक बनर्जी, तेलंगाना राष्ट्र समिति के नेता के.टी. रामा राव, मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी के महासचिव सीताराम येचुरी, भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी के महासचिव डी राजा, राष्ट्रीय जनता दल की सांसद मीसा भारती, क्रांतिकारी सोशलिस्ट पार्टी के नेता एन. प्रेमचंद्रन, राष्ट्रीय लोक दल के अध्यक्ष जयंत चौधरी और कई अन्य विपक्षी नेता भी मौजूद थे।

विपक्ष के लिए जरूरी है कि टीआरसी नेता भी मौजूद रहे लेकिन कांग्रेस के सहयोगी झारखंड मुक्ति मोर्चा ने नामांकन से दूरी बना ली। माना जा रहा है कि झामुमो ने अभी यह तय नहीं किया है कि विपक्ष या एनडीए के किस उम्मीदवार को समर्थन देना है।

राहुल गांधी ने मीडिया से कहा, “पूरा विपक्ष यशवंत सिन्हा का समर्थन कर रहा है।” यह विचारोत्तेजक लड़ाई है। एक तरफ नफरत है तो दूसरी तरफ भाईचारा। वहीं सीपीएम नेता सीताराम येचुरी ने कहा कि आज की स्थिति संविधान की रक्षा का मुद्दा है.

अटल बिहारी वाजपेयी के नेतृत्व वाली एनडीए सरकार में वित्त और विदेश मंत्री के रूप में प्रमुख पदों पर रहे यशवंत सिन्हा की 28 जून को तमिलनाडु से अपना अभियान शुरू करने की संभावना है।

SHARE