ऋषिकेश-कर्णप्रयाग रेल परियोजना ने रिकॉर्ड बनाया, 5 महीने में 25 किमी सुरंग पूरी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के ड्रीम प्रोजेक्ट में शामिल ऋषिकेश-कर्णप्रयाग रेल परियोजना के काम में हर दिन नए आयाम स्थापित हो रहे हैं। कर्णप्रयाग रेल परियोजना के कार्य में इस बार रेल विकास निगम के कार्यकारी निकायों ने 25 किलोमीटर टनलिंग का कार्य अलग-अलग चरणों में पांच माह के भीतर पूरा कर नई सफलता हासिल की है।

इसके अलावा, परियोजना में अब तक कुल 50 किमी टनलिंग का काम पूरा किया जा चुका है। इस बात की जानकारी रेल मंत्रालय ने शनिवार देर रात अपने ट्विटर हैंडल पर दी। रेल मंत्रालय के इस ट्वीट के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी इस ट्वीट को लाइक और शेयर किया।

ऋषिकेश-कर्णप्रयाग रेल परियोजना भारतीय रेलवे की सबसे चुनौतीपूर्ण रेलवे परियोजना है। 125 किमी लंबी यह परियोजना 105 किमी रेल लाइन सुरंगों से होकर गुजरेगी। परियोजना पर कुल 17 सुरंगों का निर्माण किया जा रहा है। यह परियोजना करीब चार किलोमीटर लंबी लंबी सुरंग तक पहुंचने के लिए सात एडिट टनल बनाएगी। इसी लंबाई का एक एस्केप चैनल भी छह किलोमीटर से अधिक लंबी सुरंग के समानांतर बनाया जाएगा, जिसकी कुल लंबाई 98 किलोमीटर होगी।

मुख्य सुरंग और एस्केप चैनल को जोड़ने के लिए 375 मीटर की दूरी पर क्रॉस पैसेज का निर्माण किया जा रहा है। इस चौराहे की कुल लंबाई करीब पांच किलोमीटर है। इन सभी प्रकार की सुरंगों का निर्माण वर्तमान में चल रहा है।

SHARE