ब्रिटिश प्रधान मंत्री बोरिस जॉनसन इस्तीफा देंगे

ब्रिटिश प्रधान मंत्री बोरिस जॉनसन इस्तीफा देंगें यह लगभग तय हो चूका है। उनके जल्द ही पद छोड़ने की उम्मीद है।

रॉयटर्स की एक रिपोर्ट के अनुसार, यूनाइटेड किंगडम के प्रधान मंत्री आज शाम को इस्तीफा दे सकते हैं। पिछले 48 घंटों में 39 मंत्रियों ने इस्तीफा दिया है, जिनमें से पांच ब्रिटेन की कैबिनेट में शामिल हैं। ऐसे में प्रधानमंत्री जॉनसन पर पद छोड़ने का दबाव बढ़ गया।

दो महीने में दूसरी बार, सरकार पर काले बादल छाने के बाद, भारतीय मूल की सरकार, ऋषि सुनक, जो अब सरकार का मुख्य आधार है, और साजिद जाविद, एक पाकिस्तानी नागरिक, सरकार के साथ अलग हो गए।

वित्तीय सेवा मंत्री जॉन ग्लेन, रक्षा मंत्री राचेल मैकलीन, निर्यात और समानता मंत्री माइक फ्रीर, आवास और समुदाय के जूनियर मंत्री नील ओ’ब्रायन और शिक्षा मंत्री एलेक्स बरघाट सहित उनतीस लोगों ने अविश्वास में इस्तीफा दे दिया है।

ब्रिटेन की राजनीति में उथल-पुथल कुछ सवाल भी खड़े करती है। आगे क्या होगा? जॉनसन ने इस्तीफा दिया तो नए प्रधानमंत्री का चयन कैसे होगा?

बोरिस जोनास ने पिछले महीने पार्टी में विश्वास मत जीता था। कंजरवेटिव पार्टी के नियमों के मुताबिक उनके खिलाफ 12 महीने तक कोई दूसरा अविश्वास प्रस्ताव नहीं लाया जा सकता है।

सीधा इरादा बोरिस को इस्तीफा देने के लिए मजबूर करना है। उस स्थिति में, यदि बोरिस जॉनसन बहुमत खो देते हैं, तो वह इस्तीफा दे सकते हैं और फिर से चुनाव का आह्वान कर सकते हैं।

SHARE