झारखंड सीएम के सहयोगी पर ईडी का छापा, 5.32 करोड़ रुपये नकद जब्त

ईडी ने झारखंड सीएम हेमंत सोरेन के सहयोगी पर छापेमारी कर 5.32 करोड़ रुपये जब्त किए हैं। ईडी सीएम के राजनीतिक प्रतिनिधि पंकज मिश्रा के पास छापेमारी में इतनी नकदी थी कि उसे गिनने के लिए एक कैश काउंटिंग मशीन लानी पड़ी।

ईडी ने ऑपरेशन के तहत झारखंड में कुल 13 जगहों पर छापेमारी की थी। उन्होंने साहिबगंज जिले, बरहेट और राजमहल में भी छापेमारी की. टोल प्लाजा के टेंडर आवंटन में अनियमितता को लेकर राज्य में छापेमारी की गयी।

अधिकारियों ने कहा कि जांच दल ने 5.32 करोड़ रुपये नकद जब्त किए हैं और कई दस्तावेज बरामद किए हैं, जिन्हें वे स्पष्ट नहीं कर सके।

अवैध कोयला खनन को लेकर राज्य पुलिस में प्राथमिकी दर्ज की गई है और ईडी के समक्ष भी मामला दर्ज किया गया है। इसके अलावा झारखंड में टोल प्लाजा के टेंडर में भी गड़बड़ी की जांच की जा रही है।

इससे पहले मई में आईएएस कैडर की अधिकारी पूजा सिंघल और उनके कारोबारी पति पर संघीय एजेंसी ने छापेमारी की थी। 2000 बैच के अधिकारी झारखंड के खनन सचिव थे। उसके व्यवसायी पति और अन्य लोग मनी लॉन्ड्रिंग में शामिल हैं। उसकी भी जांच की जा रही है।

खनन घोटाले में ईडी द्वारा गिरफ्तार किए जाने के बाद राज्य सरकार ने उन्हें निलंबित कर दिया था। उनके और एक अन्य के खिलाफ इसी सप्ताह रांची विशेष विधायक अदालत में अभियोग दायर किया गया है। जल्द ही उनके खिलाफ कार्रवाई शुरू हो सकती है। अधिकारी अभी भी अन्य सबूत मिलने की उम्मीद कर रहे हैं।

SHARE