कश्मीर-हिमाचल में बादल फटा, महाराष्ट्र में चार की मौत

नई दिल्ली: अमरनाथ के बाद जम्मू-कश्मीर के डोडा गुंटी वन क्षेत्र में बादल फटा. बादल फटने से कई वाहन कीचड़ में दब गए। जब हाईवे जाम हो जाते हैं। सेना के शिविरों में भी बाढ़ का पानी रिस रहा है। सुबह चार बजे बादल फटा, जिससे भारी बाढ़ आ गई। सड़कें जाम कर दी गईं, दुकानें और घर कीचड़ से भर गए। हिमाचल प्रदेश में भी बादल फटने की घटना हुई है। वहीं, कई राज्यों में भारी बारिश की चेतावनी दी गई है। राजस्थान में ऑरेंज जबकि मुंबई में रेड अलर्ट जारी किया गया है।

देश की आर्थिक राजधानी कहे जाने वाले मुंबई को अगले चार घंटों के लिए भारी बारिश के लिए रेड अलर्ट दिया गया है। पिछले 3 घंटे में NDRF की टीमों ने 4 लोगों को रेस्क्यू किया। जबकि 12 घर तबाह हो गए। महाराष्ट्र के समुद्री इलाकों में एनडीआरएफ की 17 टीमों को तैनात किया गया है। महाराष्ट्र में बारिश से अब तक चार लोगों की मौत हो चुकी है. राजस्थान में भी ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। राजस्थान में अब तक 4 लोग बारिश की चपेट में आ चुके हैं। जिसमें से 40 लोगों को बचा लिया गया है जबकि 40 लोगों को राहत शिविरों में रखा गया है।

हिमाचल प्रदेश में दो बड़ी बाढ़ से भारी नुकसान हुआ है। बाढ़ से चंबा और कुल्लू जिले प्रभावित हुए हैं। हालांकि किसी के हताहत होने की खबर नहीं है, लेकिन कई गांव बुरी तरह क्षतिग्रस्त हो गए हैं। लगभग 50 से 60 जानवरों के मरने की संभावना है। यहां के हुर्ला नाले में बादल फटा था। जिससे अचानक बाढ़ आ गई। उत्तराखंड में भारी बारिश ने कहर बरपाया है. भूस्खलन के बाद बद्रीनाथ राजमार्ग को बंद कर दिया गया था, जिससे 2,000 से अधिक तीर्थयात्री फंस गए थे, जिन्हें बचाया जा रहा है। यहां चमोली और रुद्रप्रयाग में स्थिति अधिक विकट है।

अमरनाथ बाढ़ पर विस्तार से बताते हुए मौसम विभाग ने कहा कि भारी बारिश अमरनाथ तीर्थ स्थल के लिए जिम्मेदार हो सकती है, बादल फटने के लिए नहीं। इस घटना में अब तक मरने वालों की संख्या 12 हो गई है। जबकि बचाव अभियान के दौरान ड्रोन, हेलीकॉप्टर, हाईटेक गैजेट्स का इस्तेमाल किया गया। फंसे हुए 12,000 तीर्थयात्रियों को बचा लिया गया और उन्हें सुरक्षित निकाल लिया गया। दूसरी ओर, असम में बाढ़ ने 60,000 से 70,000 घरों को नष्ट कर दिया।

असम के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा शर्मा ने गृह मंत्री अमित शाह के साथ बैठक की और केंद्र से और राहत देने का अनुरोध किया। मौसम विभाग के अनुसार राजस्थान में पिछले तीन घंटे में भारी बारिश हुई जबकि कई इलाकों में भारी बारिश की संभावना को देखते हुए अगले तीन घंटे में ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया। इस समय कई राज्यों में भारी से बहुत भारी बारिश हो रही है।

SHARE