कैंसर, मधुमेह, किडनी जैसी गंभीर बीमारियों की दवाएं सस्ती होने की संभावना

अब कैंसर, मधुमेह, किडनी समेत गंभीर बीमारियों की दवाएं सस्ती होने की संभावना है जो अभी काफी महंगी हैं। जिसका असर गरीब मरीजों पर ज्यादा देखने को मिल रहा है। ऐसे में केंद्र सरकार इन गंभीर बीमारियों के लिए दवाओं के दाम कम कर सकती है। खबरें हैं कि इसका ऐलान 15 अगस्त को स्वतंत्रता दिवस समारोह के मौके पर किया जाएगा।

वर्तमान में केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने ट्रेड मार्जिन युक्तिकरण (TMR) के तहत आने वाली दवाओं की सूची को अंतिम रूप देने के लिए प्रमुख फार्मा कंपनियों की बैठक बुलाई है। जिसमें केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री दवाओं की कीमतों में कमी पर चर्चा कर सकते हैं।

खासतौर पर कैंसर, डायबिटीज, किडनी या दिल की बीमारियों के लिए उपयोगी साबित होने वाली दवाओं के दाम कम किए जा सकते हैं। हालांकि इस बारे में अभी तक सरकार की ओर से कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की गई है। इसके लिए ट्रेड मार्जिन तय किया जा सकता है।

फिलहाल ड्रग रेगुलेटर एनपीपीए ने 355 दवाओं की कीमतों पर कैप लगा रखी है। ये दवाएं एनएलईएम में शामिल हैं। इन दवाओं पर थोक विक्रेताओं के लिए व्यापार मार्जिन 8 प्रतिशत और खुदरा विक्रेताओं के लिए 16 प्रतिशत है। सरकार ने दवाओं के दाम कम करने के लिए कुछ प्रस्ताव तैयार किए हैं लेकिन अभी अंतिम फैसला नहीं लिया गया है। इन गंभीर बीमारियों में उपयोगी दवाओं की कीमत अभी भी बहुत अधिक है। नतीजतन, गरीबों के लिए इन दवाओं को खरीदना मुश्किल होता जा रहा है।

SHARE