5जी स्पेक्ट्रम नीलामी: पहले दिन 1.45 लाख करोड़ की बोली

देश में 5जी स्पेक्ट्रम के लिए ऑनलाइन नीलामी प्रक्रिया में पहले दिन चार दौर की बोली लगी। अब पांचवें दौर की नीलामी बुधवार को होगी। भारत की अब तक की सबसे बड़ी स्पेक्ट्रम नीलामी में, मुकेश अंबानी, सुनील भारती मित्तल और गौतम अडानी द्वारा संचालित कंपनियों ने मंगलवार को 5जी स्पेक्ट्रम के लिए रु. 1.45 लाख करोड़ की बोली लगाई गई।

सरकार को 72 गीगाहर्ट्ज़ स्पेक्ट्रम की नीलामी से लगभग रु. 4.3 लाख करोड़ मिलने की उम्मीद है। दूरसंचार मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा कि सरकार को पहली नीलामी से करीब एक लाख करोड़ रुपये मिलने की उम्मीद है.

दूरसंचार मंत्री ने कहा कि मंगलवार की नीलामी से सरकार को 1.45 लाख करोड़ रुपये मिले हैं। यह प्रक्रिया 14 अगस्त तक पूरी करनी है और देश में 5जी सेवा सितंबर-अक्टूबर तक शुरू हो जाएगी। उन्होंने कहा कि 700 मेगाहर्ट्ज बैंड फ्रीक्वेंसी के लिए बोली भी शुरू हो गई है। उम्मीद है कि 15 अगस्त तक स्पेक्ट्रम का वितरण कर दिया जाएगा।

सूत्रों के मुताबिक नीलामी की प्रक्रिया दो दिन तक जारी रह सकती है। टेलीकॉम सेक्टर में पहली बार गौतम अडानी की कंपनी अदानी इंटरप्राइजेज ने टेलीकॉम सर्विस प्रोवाइडर्स रिलायंस जियो, भारती एयरटेल और वोडाफोन आइडिया के साथ 5जी स्पेक्ट्रम नीलामी प्रक्रिया में भी बोली लगाई है।

देश में 5जी सेवा शुरू होने के बाद इसका असर व्यापक स्तर पर देखने को मिलेगा। 5जी की इंटरनेट स्पीड 4जी की मौजूदा स्पीड से 10 गुना तेज होने का अनुमान है।

SHARE