दीवान हाउसिंग घोटाले में सीबीआई ने जब्त किया हेलीकॉप्टर

दीवान हाउसिंग से जुड़े 34,615 करोड़ रुपये के बैंक घोटाले में शामिल पुणे के व्यवसायी अविनाश भोंसले का अगस्ता वेस्टलैंड हेलीकॉप्टर सीबीआई ने जब्त कर लिया है। करोड़ों रुपये के इस घोटाले को लेकर सीबीआई पिछले कुछ दिनों से तलाशी अभियान चला रही है।

इस जांच में सीबीआई दीवान हाउसिंग फाइनेंस लि. (डीएचएफएल) और इसके पूर्व सीएमडी कपिल वधावन, निदेशक दीपक वधावन और अन्य के खिलाफ 34,615 करोड़ रुपये के इस घोटाले में शिकायत दर्ज की। जब्त हेलीकॉप्टर अगस्ता वेस्टलैंड द्वारा निर्मित है।

इससे पहले सीबीआई ने अपने चार्जशीट में कहा था कि इस हेलीकॉप्टर के मालिक अविनाश भोसले ने बैंक से लिए गए कर्ज की रकम का इस्तेमाल लंदन में प्रॉपर्टी खरीदने में किया जिसके लिए उन्होंने 300 करोड़ रुपये का कर्ज लिया था।

भोसले की कंपनी को दीवान हाउसिंग से 569.22 करोड़ रुपये मिले। भोसले को इससे पहले सीबीआई गिरफ्तार कर चुकी है। इस हफ्ते सीबीआई ने पूरे मामले की जांच करते हुए चार्जशीट दाखिल की। दीवान हाउसिंग के इन अधिकारियों पर 17 बैंकों के एक समूह के साथ धोखाधड़ी करने का आरोप है। 34,615 करोड़ रुपये के बैंक ऋणों को दीवान हाउसिंग की खाता बही की मदद से कहीं और डायवर्ट किया गया। इसके लिए उन्होंने शेल कंपनियों का भी इस्तेमाल किया।

SHARE