हेल्दी बेबी शो प्रतियोगिता • बच्चों के स्वास्थ्य की ली गई जानकारी और दी गई जरूरी सलाह

   – जिले के लखीसराय सदर पीएचसी, सूर्यगढ़ा सीएचसी और रामगढ़ पीएचसी में प्रतियोगिता का  आयोजन 

– स्तनपान को लेकर भी किया गया जागरूक और फायदे की दी गई जानकारी  

लखीसराय-  सामुदायिक स्तर पर बच्चों को शारीरिक और मानसिक रूप से स्वस्थ बनाने के लिए जिले में स्तनपान सप्ताह का संचालन किया जा  रहा है। जिसके तहत स्तनपान को बढ़ावा देने के लिए सामुदायिक स्तर पर गर्भवती एवं धातृ माताओं को लगातार विभिन्न प्रकार के कार्यक्रमों का आयोजन कर जागरूक किया जा रहा है।

इसी कड़ी में स्तनपान सप्ताह के छठे दिन शनिवार को जिले के सदर पीएचसी लखीसराय, सूर्यगढ़ा सीएचसी और रामगढ़ पीएचसी में  हेल्दी बेबी शो प्रतियोगिता सह कार्यक्रम का आयोजन किया गया। तीनों जगहों पर आयोजित कार्यक्रम में दो वर्ष तक के बच्चों के बीच प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। साथ ही स्वस्थ बच्चे की पहचान करने के लिए प्रत्येक बच्चे का वजन एवं लंबाई की माप, उम्र के अनुसार बच्चों को लगने वाले जरूरी टीका लगा है या नहीं, बच्चे का जन्म कहाँ हुआ समेत अन्य आवश्यक जानकारी ली गई। जिसके पश्चात् स्वस्थ शरीर निर्माण के लिए आवश्यक सलाह दी  गयी । 

स्तनपान को लेकर भी किया गया जागरूक, दी गई जरूरी जानकारी :  लखीसराय सदर पीएचसी एवं सूर्यगढ़ा सीएचसी के प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी ने बताया, हेल्दी बेबी शो प्रतियोगिता सह कार्यक्रम के दौरान सभी बच्चों के  स्वास्थ्य से संबंधित आवश्यक जानकारी ली गई और जरूरी सलाह भी दी गयी।

इसके अलावा जिले में चल रहे स्तनपान सप्ताह की सफलता को लेकर भी जागरूक किया गया। जिसमें बताया गया कि बच्चों के जन्म से लेकर छः माह तक सिर्फ माँ के दूध का सेवन कराएं और इसके बाद ही ऊपरी  आहार शुरू करें। किन्तु, दो वर्षों तक ऊपरी  आहार के साथ स्तनपान भी जारी रखें। साथ ही स्तनपान से होने वाले फायदे, इसके महत्व समेत अन्य आवश्यक जानकारी दी गई।

एएनएम स्कूल में नुक्कड़ नाटक का भी आयोजन कर स्तनपान को लेकर किया गया जागरूक :  एएनएम स्कूल की प्राचार्या सुरुचि सिंह ने बताया, स्तनपान सप्ताह के तहत शनिवार को स्कूल परिसर में नुक्कड़ नाटक का आयोजन किया गया। जिसके माध्यम से स्तनपान को बढ़ावा देने के लिए जागरूक किया गया एवं स्तनपान के तरीके को बताया गया। साथ ही स्तनपान से होने वाले फायदे समेत अन्य जानकारियाँ दी गई।

शिशु के सर्वांगीण शारीरिक और मानसिक विकास के लिए स्तनपान जरूरी : सदर सीडीपीओ आभा कुमारी ने बताया, प्रतियोगिता के दौरान सभी बच्चों को स्वास्थ्य से संबंधित विस्तृत जानकारी दी गई और स्वस्थ शरीर निर्माण को लेकर जागरूक किया गया। साथ ही बच्चों के सर्वांगीण शारीरिक और मानसिक के लिए स्तनपान (माँ का दूध) कितना जरूरी है, इससे क्या है समेत अन्य आवश्यक जानकारी दी गई।

स्तनपान से ना सिर्फ शिशु का सर्वांगीण शारीरिक और मानसिक होता  बल्कि, माँ एवं शिशु दोनों कई गंभीर शारीरिक परेशानी से भी दूर रहते  हैं । इसलिए, हर माँ को जन्म के एक घंटे के अंदर अपने शिशु को स्तनपान शुरू कराना चाहिए और छः माह तक सिर्फ और सिर्फ स्तनपान ही कराना चाहिए।

इसके बाद भी ऊपरी  आहार के साथ दो वर्षों तक स्तनपान भी जारी रखनी चाहिए। इसके अलावा जन्म के बाद शिशु के पड़ने वाले विभिन्न टीका से टीकाकृत कराना भी जरूरी है।

SHARE