सीनियर सिटीजन कार्ड बनवाएं, हजारों फायदे पाएं

सीनियर सिटीजन आईडी कार्ड भी एक तरह का पहचान पत्र है जो कार्डधारक की डिटेल बताता है। इस कार्ड की मदद से सीनियर सिटीजन को कई खास सुविधाएं दी जाती हैं। सरकारी के साथ ही प्राइवेट स्कीम का लाभ भी इस कार्ड की बदौलत दिया जाता है।

इस कार्ड में सीनियर सिटीजन का ब्लड ग्रुप, इमरजेंसी कांटेक्ट नंबर, एलर्जी और अन्य मेडिकेशन डिटेल दी गई रहती है। सीनियर सिटीजन कार्ड राज्य सरकारें अपने स्तर पर बनाती हैं।

इसके लिए राज्य सरकार की ऑनलाइन वेबसाइट पर अप्लाई करना होता है। एप्लिकेशन के साथ कुछ कागजात भी देने होते हैं ताकि आवेदन के वेरिफिकेशन की प्रक्रिया पूरी की जा सके। इसके लिए एज प्रूफ, निवास प्रमाण पत्र, मेडिकल इनफॉर्मेशन, 3 स्टांप साइज फोटोग्राफ

प्रत्येक आवेदक जिसने जरूरी दस्तावेज जमा किए हैं और पंजीकरण प्रक्रिया पूरी कर ली है, उसे आवेदन की मंजूरी और दस्तावेजों के वेरिफिकेशन के बाद वरिष्ठ नागरिक पहचान पत्र प्राप्त होगा।

इस कार्ड से बुजुर्गों को फ्लाइट टिकट में रियायत, इनकम टैक्स अन्य लोगों की तुलना में कम लगता है, साथ ही कुछ मामलों में रिटर्न भरने से छूट मिलती है। एफडी पर जनरल पब्लिक से अधिक ब्याज मिलता है। पोस्ट ऑफिस इनवेस्टमेंट स्कीम में आम लोगों की तुलना में अधिक लाभ और सुविधाएं मिलती हैं।

सरकारी अस्पतालों में मुफ्त इलाज और निजी अस्पतालों में रियायती दर पर इलाज दिया जाता है। सरकारी कंपनी एमटीएनएल और बीएसएनएल के लिए अप्लाई करने पर रजिस्ट्रेशन चार्ज में छूट और मंथली रेंटल चार्ज में भी छूट दी जाती है।

SHARE