दुनिया के चार देश एक ही दिन 15 अगस्त को मनाते हैं स्वतंत्रता दिवस

दुनिया के चार देश एक ही दिन 15 अगस्त को अपना स्वतंत्रता दिवस मनाते हैं। 15 अगस्त 1945 को भारत सदियों पुरानी गुलामी की बेड़ियों से आजाद हुआ था। माउंटबेटन ने उस तारीख को चुना जब जापान ने भारत को आजाद कराने के लिए ब्रिटेन और उसके सहयोगियों के सामने आत्मसमर्पण कर दिया था।

15 अगस्त न केवल भारत का बल्कि दुनिया के अन्य कई देशों का भी स्वतंत्रता दिवस है। 15 अगस्त दक्षिण कोरिया, बहरीन और कांगो का स्वतंत्रता दिवस भी है। इसलिए दुनिया के चार देश एक ही दिन स्वतंत्रता दिवस मनाते हैं।

हर किसी का आजादी का वर्ष अलग है लेकिन तारीख एक ही 15 अगस्त है। पूर्वी एशिया में स्थित दक्षिण कोरिया 15 अगस्त 1945 को जापान से स्वतंत्र हुआ। 15 अगस्त 1971 में जब पश्चिम एशिया में बहरीन देश ब्रिटेन की गुलामी से मुक्त हुआ था। फ्रांस द्वारा गुलाम बनाया गया कांगो देश भी 15 अगस्त 1960 में गुलामी से मुक्त हुआ था। इस प्रकार, दुनिया के चार देशों में स्वतंत्रता दिवस 15 अगस्त को मनाया जाता है।

दक्षिण कोरिया, पूर्वी एशिया का एक महत्वपूर्ण विकसित देश है। दक्षिण कोरिया 15 अगस्त 1945 को जापान से स्वतंत्र हुआ। आज सियोल दुनिया के सबसे बड़े शहरों में से एक है। सुप्रभात की भूमि माने जाने वाला यह देश उत्तर कोरिया के साथ प्रतिद्वंद्विता से परेशान है। दक्षिण कोरिया की पूंजीवादी अर्थव्यवस्था ने काफी प्रगति की है। यह दुनिया की 13वीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था है।

SHARE