मथुरा वृंदावन में जन्माष्टमी महोत्स्व की धूम, मंदिरों में उमड़ी श्रद्धालुओं की भीड़

मथुरा वृंदावन में जन्माष्टमी महोत्स्व धूमधाम के साथ मनाया जा रहा है। आज पूरे देश में श्रीकृष्ण जन्माष्टमी मनाई जा रही है। भगवान कृष्ण के जन्मदिन को जन्माष्टमी के रूप में मनाया जाता है। श्रीकृष्ण का जन्म भाद्रपद मास के कृष्ण पक्ष की अष्टमी तिथि को हुआ था इसलिए अष्टमी तिथि का विशेष महत्व है। इस बार जन्माष्टमी 18 और 19 अगस्त को मनाई जा रही है। कुछ जगहों पर 18 अगस्त को कृष्ण जन्माष्टमी मनाई गई। हालांकि आज मथुरा और वृंदावन में जन्माष्टमी है। इसलिए भगवान कृष्ण के मंदिरों को खूबसूरत तरिके से सजाया गया है।

श्रीकृष्ण जन्माष्टमी के अवसर पर देश के विभिन्न हिस्सों से श्रद्धालु इस जयंती को देखने के लिए मथुरा और वृंदावन पहुंचते हैं। इस पर्व को लेकर प्रशासन की ओर से सुरक्षा के कड़े बंदोबस्त किए गए हैं। पुलिस हर जगह है। प्रशासन ने कई बल तैनात किए हैं।

मथुरा से लेकर नोएडा तक भगवान कृष्ण के मंदिरों को सजाया जाता है। मथुरा मंदिर के शानदार नजारे को देखने के लिए लोगों की भीड़ उमड़ती है। भगवान का मंदिर आज फूलों और दीपों से जगमगा उठा। जन्माष्टमी के दिन की सुबह से ही कृष्ण जन्मभूमि मथुरा के मंदिर में भक्तों का तांता लगा रहता है। मथुरा के बाजारों में भी उत्साह देखने को मिल रहा है।

शहर के मुख्य चौराहों को पट्टियों और रंग-बिरंगी लाइटों से सजाया गया है। श्री कृष्ण जन्मस्थान सेवा संस्थान के सचिव कपिल शर्मा ने कहा कि श्री कृष्ण जन्मस्थान अभिषेक के लिए आधी रात को आने वाले सभी भक्तों को अनुष्ठान के बाद प्रसाद दिया जाएगा। वृंदावन के राधा रमन, राधा दामोदर और टेडे खंबावाला मंदिरों में तैयारियां जोरों पर हैं। क्योंकि इन प्राचीन मंदिरों में शुक्रवार को रात के बजाय दिन में जन्माष्टमी मनाई जाएगी।

SHARE