कांग्रेस अध्यक्ष नहीं बनने पर अड़े राहुल गांधी, चर्चा में ‘गांधी परिवार’ के अलावा और नाम

नई दिल्ली

कांग्रेस का भविष्य और अगला अध्यक्ष कौन होगा यह अभी स्पष्ट नहीं है। पता चला है कि राहुल गांधी एक बार फिर अध्यक्ष बनने से खुश नहीं हैं। अध्यक्ष की जिम्मेदारी स्वीकार करने के लिए राहुल गांधी को मनाने के सभी प्रयास असफल रहे हैं।

उल्लेखनीय है कि 2019 के लोकसभा चुनाव में हार के बाद राहुल गांधी ने पार्टी अध्यक्ष पद से इस्तीफा दे दिया था। अब, राहुल गांधी कांग्रेस सदस्यों की अपील को खारिज करते हुए, पार्टी अध्यक्ष नहीं बनने के अपने फैसले पर अडिग हैं।

पार्टी की मौजूदा अध्यक्ष सोनिया गांधी ने भी स्वास्थ्य कारणों से दोबारा अध्यक्ष बनने से इनकार कर दिया है। इस वजह से 137 साल पुराने राजनीतिक दल के ज्यादातर सदस्यों का झुकाव अध्यक्ष पद के लिए प्रियंका गांधी वाड्रा की ओर है। उनके मुताबिक गांधी परिवार का कोई सदस्य ही पार्टी को अच्छे से संभाल सकता है।

हालांकि, इसके अलावा पार्टी अध्यक्ष पद के लिए राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के नाम पर भी चर्चा हो रही है। यानी इस बार कांग्रेस के नए अध्यक्ष के तौर पर एक गैर-गांधी नेता का नाम स्वीकार किए जाने की संभावना है।

शनिवार सुबह से शुरू हो रहे कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष के चुनाव कार्यक्रम पर आम सहमति के अभाव में अनिश्चितता के बादल मंडरा रहे हैं। हालांकि, पार्टी ने अभी तक इस मामले में कोई आधिकारिक बयान जारी नहीं किया है।

SHARE