सोमालिया में होटल हयात को 14 घंटे की लड़ाई के बाद आतंकवादियों से मुक्त कराया गया

सोमालिया की राजधानी मोगादिशु में अल-क़ायदा से संबद्ध एक आतंकवादी समूह अल-शबाब द्वारा हयात होटल पर नियंत्रण किए जाने के बाद, आतंकवादियों और पुलिस बलों के बीच भारी गोलीबारी हुई। तीन दिनों तक चली भीषण झड़प की स्मृति ताजा हो गई।

मगदीशुन में यह आमने-सामने की शूटिंग 14 घंटे तक चलती रही, जिसके बाद आखिरकार आतंकियों को परास्त कर दिया गया, पुलिस ने होटल पर कब्जा कर लिया और वहां बंधकों को रिहा कर दिया। फिलहाल होटल की जांच भी शुरू हो गई है।
गोलीबारी से पहले आतंकियों ने होटल हयात को दो कार बम से चिह्नित किया था। एक धमाका होटल बैरियर के पास हुआ जबकि दूसरा होटल के गेट पर हुआ। सुरक्षा अधिकारी अब्दुल कादिर हसन ने यह जानकारी देते हुए बताया कि सुरक्षाबलों और आतंकियों के बीच अभी भी फायरिंग जारी है।

महत्वपूर्ण रूप से, होटल हयात मोगादिशू के एक समृद्ध क्षेत्र में एक समृद्ध होटल है, जहां देश और विदेश के प्रमुख सरकारी अधिकारी अक्सर आते हैं। वहां हुए आतंकी हमले के बीच स्पेशल पुलिस यूनिट ने होटल स्टाफ और विदेशी मेहमानों समेत कई लोगों को रेस्क्यू किया। उस होटल में एक सरकारी बैठक चल रही थी जिस समय हमला हुआ, यह सर्वविदित है कि अल-शबाब पिछले कई वर्षों से सरकार के खिलाफ सक्रिय है। इसका देश के मध्य और दक्षिणी भागों पर अधिक नियंत्रण है।

SHARE