दिल्ली एनसीआर में भी बदलेगा मौसम, एमपी में भारी बारिश का अलर्ट

दिल्ली एनसीआर में बारिश लगभग खत्म हो चुकी थी लेकिन अब मौसम विभाग द्वारा फिर से बारिश की भविष्यवाणी की गई है। देश के कई राज्यों में इन दिनों मानसून कुछ ज्यादा ही मेहरबान नजर आ रहा है। इसके चलते इन इलाकों में जोरदार बारिश ने जनजीवन अस्त व्यस्त कर दिया है।

पहाड़ हो या मैदान हर तरफ भारी बारिश ने तबाही मचा रखी है। इस बीच भारतीय मौसम विज्ञान विभाग की ओर से एक बार फिर भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है। आईएमडी के मुताबिक के देश के मध्य इलाकों में भारी बारिश के आसार बने हुए हैं। सोमवार को मध्य प्रदेश में हेवी रेनफॉल अलर्ट जारी किया गया है।

उत्तराखंड और हिमाचल में तो भारी बारिश और भूस्खलन से काफी नुकसान हुआ है। मौसम विभाग की ओर से मध्य प्रदेश में 22 अगस्त को भारी बारिश का अलर्ट जारी किया या है। राजधानी भोपाल और आसपास के क्षेत्रों में पहले से ही बारिश के बाद नदी-नाले सभी उफान पर हैं।

एमपी के राजगढ़ स्थित ब्यावरा में लगातार मूसलाधार बारिश के चलते अजनार नदी में उफान पर है। नदी में इतना पानी आ गया कि रिहायशी इलाके जलमग्न हो गए हैं।

एमपी के साथ-साथ राजस्थान और झारखंड के कुछ इलाकों में अच्छी बारिश के आसार बने हुए हैं। इसके अलावा बिहार में इस हफ्ते बारिश का सिलसिला जारी रहेगा।

तटीय इलाकों की बात करें तो कर्नाटक, कोंकण और गोवा, में हल्की से मध्यम बारिश के आसार बने हुए हैं। पहाड़ों पर भी कमोबेश यही हाल रहेगा। हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में एक या दो स्थानों पर बारिश की संभावना है। वहीं पश्चिम बंगाल के साथ-साथ ओडिशा, छत्तीसगढ़, तेलंगाना, गुजरात के कुछ हिस्सों में मानसून मेहरबान नजर आ सकता है। तमिलनाडु और लक्षद्वीप में हल्की बारिश संभव है।

SHARE