सदर अस्पताल में पल्स पोलियो अभियान को लेकर दिया गया प्रशिक्षण

-प्रशिक्षण में प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र के  मेडिकल ऑफिसर हुए शामिल

-जिले में 18 सितंबर से शुरू होगा पोलियो अभियान, जो 22 सितंबर तक चलेगा  

भागलपुर, 23 अगस्त। 

जिले में अगले महीने चलने वाले पोलियो उन्मूलन अभियान को लेकर मंगलवार को सदर अस्पताल में प्रशिक्षण का आयोजन किया गया। प्रशिक्षण कार्यक्रम सिविल सर्जन डॉ. उमेश कुमार शर्मा की अध्यक्षता में शुरू हुआ और प्रशिक्षण देने का काम जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉ. मनोज कुमार चौधरी ने किया। प्रशिक्षण में सभी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र और शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र के एक-एक मेडिकल ऑफिसर, डब्ल्यूएचओ, यूनिसेफ और यूएनडीपी के प्रतिनिधि शामिल हुए। प्रशिक्षण के दौरान बताया गया कि पल्स पोलियो उन्मूलन कार्यक्रम 18 से 22 सितंबर तक चलेगा और बी टीम का काम 24 सितंबर को होगा।

इसमें 0 से 5 वर्ष तक के सभी बच्चों को पोलियो की दो बूंद दवा पिलाई जाएगी। मंगलवार को जिला स्तर पर प्रशिक्षित मेडिकल ऑफिसर प्रखंडों में जाकर घर-घर टीम के सदस्यों एवं सुपरवाइजर को प्रशिक्षण देंगे कि कैसे बच्चों को दवा पिलाई जाती है और विभिन्न प्रकार के फॉर्म को कैसे भरना है, इसकी जानकारी दी गई। सभी प्रखंड में टीम का प्रशिक्षण एक सितंबर से शुरू होगा, जो कि 10 सितंबर तक चलेगा। इसमें सभी टीकाकर्मी एवं सुपरवाइजर को शत प्रतिशत प्रशिक्षण दिया जाना है।

जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉ. मनोज कुमार चौधरी ने बताया कि अगले महीने पल्स पोलियो अभियान शुरू होना है, इसी की तैयारी को लेकर प्रशिक्षण का आयोजन किया गया। प्रशिक्षण के दौरान सभी लोगों को दवा पिलाने और फॉर्म भरने समेत तमाम तरह की जानकारी दी गई, जिसकी जरूरत अभियान के दौरान पड़ती है। अब ये लोग अपने-अपने क्षेत्र में जाकर अभियान को घर-घर तक पहुंचाने वाले सदस्य को इसकी जानकारी देंगे।

अभियान के दौरान कोरोना गाइडलाइन का किया जाएगा पालनः जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी ने बताया कि पल्स पोलियो अभियान के दौरान कोरोना की गाइडलाइन का पालन किया जाएगा। अभियान में शामिल होने वाले स्वास्थ्यकर्मी मास्क पहनेंगे और सामाजिक दूरी का पालन करेंगे। पूरी सतर्कता के साथ अभियान चलाया जाएगा। प्रशिक्षण के दौरान अपर मुख्य चिकित्सा पदाधिकारी डॉ. अंजना कुमारी, डब्ल्यूएचओ के एसएमओ डॉ. सोमाल्या घोष, यूनिसेफ के एसएमसी अमित कुमार, यूएनडीपी के संदीप सिंह और सभी नोडल ऑफिसर, यूनिसेफ एवं डब्ल्यूएचओ के ब्लॉक मॉनिटर मौजूद थे।

SHARE