सुप्रीम कोर्ट के मुख्य न्यायाधीश एनवी रमना के कार्यकाल का आखिरी दिन, सुनाया जाएगा ‘रेवडी कल्चर’ केस पर फैसला

नई दिल्ली 26 अगस्त 2022,

सुप्रीम कोर्ट के मुख्य न्यायाधीश एनवी रमना के कार्यकाल का आज आखिरी दिन है। उनकी अध्यक्षता वाली पीठ आज 5 मुद्दों पर अपना फैसला सुनाएगी। इनमें फ्री बीज़, 2007 गोरखपुर दंगे, कर्नाटक खनन, राजस्थान खनन पट्टे और दिवालियापन के मामले शामिल हैं। इन सभी मामलों की सुनवाई लाइव स्ट्रीमिंग होगी।

राजनीतिक दलों द्वारा दी जाने वाली मुफ्त वस्तुओं और सेवाओं की घोषणाओं के मुद्दे पर सुप्रीम कोर्ट आज अपना फैसला सुनाएगा। पिछली सुनवाई के दौरान, अदालत ने बार-बार सरकार से सर्वदलीय बैठक के माध्यम से सर्वसम्मति पर निर्णय लेने के लिए कहा था। चुनाव आयोग ने यह भी कहा कि इस मामले में नियम-कानून बनाने का काम उनका नहीं बल्कि सरकार का है।

जबकि सरकार के मुताबिक कानून बनाने का काम इतना आसान नहीं है। कुछ विपक्षी दल ऐसी मुफ्त घोषणाओं को संविधान द्वारा प्रदत्त अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता के अधिकार का हिस्सा मानते हैं। आज सभी की निगाहें कोर्ट के फैसले पर टिकी हैं। सभी की निगाहें इस बात पर टिकी हैं कि प्रधान न्यायाधीश की अध्यक्षता वाली पीठ समस्या के समाधान के लिए किस तरह का सुझाव देती है।

सुप्रीम कोर्ट ने हाल ही में अश्विनी उपाध्याय की एक याचिका पर सुनवाई की, जिसमें चुनाव के दौरान मुफ्त सुविधाओं का वादा करने वाले राजनीतिक दलों की मान्यता रद्द करने की मांग की गई थी। CJI ने कहा, सवाल यह है कि अदालत के पास आदेश देने की शक्ति है लेकिन फिर कोई यह कहकर अदालत में आ सकता है कि योजना कल्याणकारी है। उन परिस्थितियों में यह विवादित हो सकता है कि न्यायपालिका को हस्तक्षेप करना चाहिए या नहीं।

SHARE