कोरोना का खतरा चीन में जारी है, टेक्नोलॉजी कंपनियों का गढ़ कहलाने वाला बाजार बंद

कोरोना वायरस महामारी से जूझ रहे चीन ने दुनिया के सबसे बड़े इलेक्ट्रॉनिक्स थोक बाजार को बंद करने का फैसला किया है। इस हफ्ते सोमवार को चीन के टेक्नोलॉजी हब शेनझेन ने थोक बाजार को बंद करने का आदेश जारी किया। दक्षिणी शहर में तेजी से बढ़ रहे कोविड मामलों के बाद यह आदेश जारी किया गया है।

दुनिया के सबसे बड़े इलेक्ट्रॉनिक्स बाजार हुआकियांगबेई जिले के व्यापारियों के लिए एक आधिकारिक आदेश जारी किया गया है। इस फैसले के तहत गुरुवार तक बाजार बंद रहेगा, जिससे तेजी से फैल रहे कोविड को रोका जा सकता है।

चीन का सबसे बड़ा होलसेल इलेक्ट्रॉनिक्स बाजार अगर और कुछ दिनों तक बंद रहता है तो इसका असर भारत समेत अन्य बाजारों पर पड़ेगा।

दूरसंचार उपकरण कंपनी हुआवेई टेक्नोलॉजीज, चीन की शीर्ष चिप निर्माता सेमीकंडक्टर मैन्युफैक्चरिंग इंटरनेशनल कॉर्प और एप्पल आपूर्तिकर्ता फॉक्सकॉन को भी नियमों का पालन करने के लिए कहा गया है। इन सभी कंपनियों को प्रोडक्शन शेड्यूल को ट्रैक पर रखने के लिए क्लोज्ड लूप सिस्टम का पालन करना होगा।

चीन में कोविड के कारण जो बाजार बंद है, उसे टेक्नोलॉजी कंपनियों का घर कहा जाता है। इस बाजार में कंप्यूटर के पुर्जे से लेकर मोबाइल के पुर्जे और माइक्रोचिप्स तक के हजारों स्टॉल हैं।

इस इलाके में रहने वाले लोगों को घर से बाहर निकलने की इजाजत नहीं है। यहां के लोग कोविड टेस्ट के लिए ही घर से बाहर निकल सकते हैं। गुरुवार तक क्षेत्र के सभी व्यवसाय बंद कर दिए गए हैं।

वहां सिर्फ सुपर मार्केट, फार्मेसियां ​​और अस्पताल ही खुले रह सकते हैं। इसके अलावा सभी दुकानों को बंद कर दिया गया है। रेस्टोरेंट भी बंद है। लोग ही ले सकते हैं। अगर चीन का यह बाजार और दिन बंद रहता है तो इसका असर पूरी दुनिया के टेक्नोलॉजी बाजार पर पड़ेगा।

SHARE