अफगानिस्तान में नमाज के दौरान मस्जिद में हमला, एक मौलवी समेत 20 की मौत

अफगानिस्तान के हेरात प्रांत में एक सुन्नी मुस्लिम मस्जिद पर दो हमले हुए। इसमें अफगानिस्तान के मशहूर मौलवी मुजीब-उल रहमान अंसारी समेत 20 लोग मारे गए थे। माना जा रहा है कि इस हमले को आईएस के आतंकियों ने अंजाम दिया है। हमले का मकसद तालिबान समर्थित मौलाना को निशाना बनाना था।

इस विस्फोट में तालिबान समर्थक मौलाना मुजीब-उल रहमान अंसारी समेत 20 लोगों की मौत हो गई थी। हमले में 200 लोग घायल हुए हैं। जिस वक्त हमला हुआ उस वक्त मस्जिद में भारी भीड़ थी। यह हमला उस वक्त हुआ जब जुमे की नमाज अदा करने के लिए बड़ी संख्या में लोग पहुंचे थे। संभव है कि गुजरगाह मस्जिद में हुए इस हमले को आईएस के आतंकियों ने अंजाम दिया हो।

इस हमले की जिम्मेदारी किसी आतंकवादी संगठन ने नहीं ली है, लेकिन इस क्षेत्र में पिछले सभी हमलों को आईएस आतंकवादियों ने अंजाम दिया था। साथ ही इस हमले को मौलाना को निशाना बनाया गया था. मौलाना अफगानिस्तान में विदेशी-प्रभावित शासन के प्रबल विरोधी और तालिबान के समर्थक के रूप में जाने जाते थे। मुजीब-उर रहमान अंसारी की गिनती अफगानिस्तान के प्रसिद्ध मौलवियों में होती थी। यह मौलाना पूरे अफगानिस्तान में मशहूर था।

तालिबान के प्रवक्ता जुबीहुल्ला मुजाहिद ने हमले की जानकारी दी और मौलाना के मारे जाने की भी पुष्टि की। हमले में घायल हुए 21 लोगों की हालत बेहद गंभीर बताई जा रही है। हेरात प्रांत के गवर्नर ने कहा कि प्रारंभिक जांच में पता चला है कि यह एक आत्मघाती हमला था।

SHARE