तुर्की में क्रिप्टोकरंसी चोर को 40,000 साल की सजा

क्रिप्टोक्यूरेंसी बाजार के उदय के साथ जिसने वैश्विक अर्थव्यवस्था को हिलाकर रख दिया है, प्रमुख क्रिप्टो-संबंधित घोटाले भी शुरू हो गए हैं और कई उपयोगकर्ता-निवेशक उनके शिकार हो रहे हैं। अब ऐसे क्रिप्टो स्कैमर्स की सजा भी कड़ी होती जा रही है। तुर्की ने क्रिप्टो घोटाले में पकड़े गए एक क्रिप्टो स्कैमर को 40,000 साल से अधिक जेल की सजा सुनाई है।

डिजिटल ट्रेंड्स ने बताया कि फारुक फतेह ओजर ने 2017 में एक तुर्की क्रिप्टो एक्सचेंज कंपनी शुरू की, जिसे रगिट कहा जाता है।

फारूक दो अरब डॉलर यानी करीब रु. वह 159.4 अरब से अधिक का घोटाला करने के बाद एक साल से अधिक समय से फरार था।

रिपोर्ट के मुताबिक इसके लिए उन्हें 40,564 साल की सजा हो सकती है। फारूक फतेह ओजान नाम के इस क्रिप्टोकरंसी एक्सचेंज के फाउंडर को गिरफ्तार कर लिया गया है।

थोडेक्स क्रिप्टो एक्सचेंज कंपनी में निवेश करने वालों की संख्या करीब सात लाख बताई जाती है। रिपोर्ट के अनुसार, तुर्की मुद्रा की गिरावट के कारण कई नागरिकों ने क्रिप्टो में निवेश किया जिससे थोडेक्स को फायदा हुआ। अपने लॉन्च के कुछ साल बाद, कंपनी सभी निवेशों का गबन करने के बाद गायब हो गई।

2021 में, थोडेक्स ने अचानक क्रिप्टो ट्रेडिंग करना बंद कर दिया, यह दावा करते हुए कि एक विदेशी निवेश ने इसे लगभग पांच दिनों के लिए संचालन बंद करने के लिए मजबूर किया। फारूक ने तब दावा किया कि कंपनी को पूरी तरह से व्यापार बंद करना होगा। व्यवसाय को बंद करने के कारण के रूप में साइबर हमलों से संबंधित खतरों का हवाला दिया गया।

इसने दावा किया कि उपयोगकर्ताओं का धन सुरक्षित रहेगा, लेकिन उपयोगकर्ताओं के खाते भी हैक किए गए और उनमें मौजूद धन चोरी हो गया।

तुर्की पुलिस ने कार्रवाई की और कंपनी के कई कर्मचारियों को हिरासत में लिया, लेकिन फारूक भाग गया और अल्बानिया में छिप गया। उन पर निवेशकों और यूजर्स के फंड से दो अरब डॉलर लेकर फरार होने का आरोप है।

SHARE