मुंगेर में 1.85 लाख बच्चों को पोलियो की दवा पिलाने का लक्ष्य निर्धारित

-बच्चों को पोलियो की दो बूंद दवा पिला पल्स पोलियो टीकाकरण अभियान का शुभारंभ

  • 19 से 23 सितंबर तक चलेगा पांच दिवसीय पल्स पोलियो टीकाकरण अभियान

मुंगेर-

मुंगेर में 1.85 लाख बच्चों को पोलियो की दवा पिलाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। बच्चे को पोलियो की दो बूंद दवा पिलाकर जिला के एसीएमओ डॉ आनंद शंकर शरण सिंह और डीआईओ डॉ राजेश कुमार रौशन ने पांच दिवसीय पल्स पोलियो टीकाकरण अभियान का शुभारंभ किया ।

इस अवसर पर ब्लड बैंक मुंगेर के मेडिकल ऑफिसर डॉ डीपी यादव, डीपीएम नसीम रजी, डीसीएम निखिल राज, डब्लूएचओ के एस एमओ डॉ बसाव राज, यूनिसेफ के एसएमसी अमित कुमार, यूएनडीपी के वीसीसीएम सुधाकर कुमार सहित कई लोग उपस्थित थे।

इसके साथ ही जिला के विभिन्न प्रखंडों में कार्यरत सीएचसी और पीएचसी के प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी ने छोटे- छोटे बच्चों को पोलियो की दवा पिलाकर पांच दिवसीय अभियान का शुभारंभ किया।

5 वर्ष तक के 1,85,000 बच्चों को पोलियो की दो बूंद दवा पिलाई जायेगी-
अभियान का शुभारंभ करते हुए जिला के अपर मुख्य चिकित्सा पदाधिकारी डॉ आनंद शंकर शरण सिंह ने बताया कि पांच दिवसीय पल्स पोलियो टीकाकरण अभियान के दौरान जीरो से पांच वर्ष तक आयु वर्ग के 1,85,000 बच्चों को पल्स पोलियो की दो बूंद दवा पिलाई जायेगी। ताकि पोलियो पर जीत बरकरार रखी जा सके।

उन्होंने बताया कि भारत सरकार के निर्देशानुसार मुंगेर सहित बिहार के कुल 22 जिलों में छूटे हुए सभी बच्चों को 19 से 23 सितंबर के दौरान पोलियो की दवा पिलाने का निर्देश प्राप्त हुआ है। इसके लिए जिला भर में कार्यरत एएनएम, आशा कार्यकर्ता और आंगनबाड़ी कार्यकर्ता घर- घर जाकर और सार्वजनिक स्थानों, बस स्टैंड, रेलवे स्टेशन सहित अन्य स्थानों पर पांच वर्ष तक से सभी बच्चों को पोलियो की दवा पिलाएगी।

पूरे अभियान के दौरान कोरोना गाइड लाइन का पालन किया जाएगा-
जिला के जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉ राजेश कुमार रौशन ने बताया कि जिलाभर में बच्चों को पोलियो की दवा पिलाने के लिए कुल 571 घर -घर जाने वाली टीम, 65 ट्रांजिट टीम, 21 मोबाइल टीम, 13 वन मैन टीम और 200 पर्यवेक्षक बनाए गए हैं। इसके साथ कुल 34 सब डिपो बनाया गया है जहां से अलग अलग टीमों के द्वारा वैक्सीन और लॉजिस्टिक का उठाव कार्य दिवस के दिन किया जाना है।

SHARE