हिल (इंडिया) लिमिटेड को मिला राजभाषा कीर्ति पुरस्‍कार

हिल (इंडिया) लिमिटेड को पंडित दीन दयाल उपाध्‍याय इंडोर स्‍टेडियम, सूरत, गुजरात में दिनांक 14 एवं 15 सितंबर, 2022 को आयोजित हिन्‍दी दिवस 2022 एवं दूसरे अखिल भारतीय राजभाषा सम्‍मेलन के अवसर पर राजभाषा में श्रेष्‍ठ कार्य-निष्‍पादन के लिए ‘क’ क्षेत्र के उपक्रमों की श्रेणी में वर्ष 2021-22 के लिए सर्वोच्‍च ‘राजभाषा कीर्ति’ प्रथम पुरस्‍कार माननीय गृह एवं सहकारिता मंत्री – श्री अमित शाह द्वारा दिया गया । इस पुरस्‍कार को हिल (इंडिया) लिमिटेड के अध्‍यक्ष एवं प्रबंध निदेशक डॉ. सिबा प्रसाद मोहन्‍ती ने ग्रहण किया ।

हिल (इंडिया) लिमिटेड – एक संक्षिप्‍त परिचय

हिल (इंडिया) लिमिटेड ”पूर्व में हिन्‍दुस्तान इंसेक्टिसाइड्स लिमिटेड (एचआईएल)”, रसायन और पेट्रो रसायन विभाग, रसायन एवं उर्वरक मंत्रालय, भारत सरकार का एक उद्यम है।

 इसकी स्थापना मार्च, 1954 में भारत सरकार द्वारा शुरू किए गए राष्ट्रीय मलेरिया उन्मूलन कार्यक्रम को डीडीटी की आपूर्ति करने के उद्देश्य से की गई थी । इसके पश्चात्, कंपनी ने कृषि क्षेत्र की आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए कृषि कीटनाशक में विविधीकरण किया । जो जन स्‍वास्‍थ्‍य के क्षेत्र में कार्य करने के साथ-साथ कृषकों को एक ही स्‍थान पर महत्‍वपूर्ण कृषि आदानों की पूर्ण बास्‍केट प्रदान करती है अर्थात फसलों की कीटों से रक्षा करने के लिए पेस्टिसाइड्स, अच्‍छी पैदावार के लिए गुणवत्तावान बीज और पैदावार बढ़ाने के लिए उर्वरक ।

हिल (इंडिया) लिमिटेड, भारत सरकार की विभिन्‍न योजनाओं के अंतर्गत दलहन और तिलहन के उत्‍पादन में अग्रसर है और देश को इन आदानों में आत्‍मनिर्भर बनाने की दिशा में अथक प्रयास कर रही है । हिल ने विभिन्‍न राज्‍यों में कृषि विश्‍वविद्यालयों एवं किसान विज्ञान केंद्र के सहयोग से किसानों को ‘’समुचित मात्रा में और सुरक्षित रूप से कीटनाशकों का फसलों पर उपयोग एवं समेकित कीट प्रबंधन’’ के विषय पर प्रशिक्षण देकर अपना सामाजिक दायित्‍व भी निभाया है ।

इस कंपनी  ने लंबे समय तक चलने वाली कीटनाशक युक्‍त मच्‍छरदानी (एल.एल.आई.एन.) का विनिर्माण एवं वितरण करने वाला भारत सरकार का एक मात्र उपक्रम है और हाल में स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय को लगभग 12 लाख लंबे समय तक चलने वाली कीटनाशक युक्‍त मच्‍छरदानी (एल.एल.आई.एन.) की आपूर्ति की है । भविष्‍य में भी उच्‍च गुणवत्तावान एल.एल.आई.एन. देने के लिए प्रतिबद्ध है ।

कंपनी अन्‍य कार्यकलापों के सा‍थ-साथ राजभाषा हिन्‍दी की प्रगति के लिए सभी स्‍तरों पर निरंतर  प्रयासरत है  और राजभाषा विभाग,गृह मंत्रालय, भारत सरकार की नीतियों के अनुपालन के प्रति कंपनी प्रतिबद्ध है ।  इसलिए हिल (इंडिया) लिमिटेड को राजभाषा से जुड़े सभी प्रतिष्ठित पुरस्‍कारों से सम्‍मानित किया जा चुका है । 

SHARE