भारतीय वायुसेना की बढ़ेगी ताकत, कल सेना में शामिल होगा स्वदेशी हल्का लड़ाकू हेलीकॉप्टर

भारतीय वायुसेना की ताकत में बढोत्तरी होने वाली है। सोमवार को भारतीय वायुसेना देश में विकसित किए गए हल्के लड़ाकू हेलीकॉप्टर को अपने बेड़े में शामिल करेगी। इस हेलीकॉप्टर को सार्वजनिक उपक्रम हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड (HAL) ने विकसित किया है और इसे ऊंचाई वाले इलाकों में तैनात करने के लिए विशेष रूप से डिजाइन किया गया है।

इस हेलीकॉप्टर को जोधपुर स्थित वायुसेना के ठिकाने पर आयोजित होने वाले कार्यक्रम में रक्षामंत्री राजनाथ सिंह, वायुसेना प्रमुख एयर चीफ मार्शल वी आर चौधरी की उपस्थिति में शामिल किया जाएगा।

सूत्रों ने बताया कि 5.8 टन वजन के और दो इंजन वाले इस हेलीकॉप्टर से पहले ही कई हथियारों के इस्तेमाल का परीक्षण किया जा चुका है। ‘एजवांस लाइट हेलीकॉप्टर’ ध्रुव से समानता रखता है।

इस हेलीकॉप्टर में ‘स्टील्थ’ (रडार से बचने की) विशेषता, बख्तर सुरक्षा प्रणाली, रात को हमला करने और आपात स्थिति में सुरक्षित उतरने की क्षमता है। इस साल मार्च में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में सुरक्षा मामलो की मंत्रिमंडल समिति की बैठक में, स्वदेश विकसित 15 LCH को 3887 करोड़ रुपए में खरीदने की मंजूरी दी गई है।

SHARE