भारत को मिली बड़ी सफलता, इसरो के चंद्रयान ने चंद्रमा पर खोज निकाला सोडियम

भारत को मिली एक और बड़ी सफलता ने इसरो का डंका दुनिया में बजा दिया है। भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) ने एक बार फिर भारत का डंका पूरी दुनिया में बजा दिया है। इसरो के चंद्रयान-2 अभियान ने बड़ी सफलता हासिल की है। दुनियाभर के देशों को पीछे छोड़ते हुए नया कीर्तिमान रच दिया है। इसरो के चंद्रयान-2 ने बड़ी सफलता हासिल करते हुए चांद की सतह सोडियम की खोज की है। ये सफलता स्पेस रिसर्च में बहुत बड़ी सफलता है जिसे अभी तक कोई दूसरा देश नहीं कर पाया है। वैसे हमारे चंद्रयान ने पहली बार ऐसा चौंकाने वाला काम नहीं किया है।

इससे पहले इसरो का चंद्रयान ही था जिसने चांद पर पानी की तलाश की थी। ये भारत के लिए किसी बड़ी उपलब्धि से कम नहीं है। इस खोज के बाद चांद पर अधिक मात्रा में सोडियम मिलने की संभावना भी बढ़ गई है।

ऐसा पहली बार हुआ है जब चांद पर सोडियम की मौजूदगी का पता लगा है। ये भारतीय वैज्ञानिक के लिए बड़ी सफलता है। खास बात यह है कि, अब वैज्ञानिक इस बात का पता लगाने में जुट गए हैं कि, चांद पर कितनी मात्रा में सोडियम मौजूद है।

चांद पर पाया गए सोडियम एटम्स को चंद्रमा के वातावरण में भी पाया गया है। इसमें खास बात ये है कि बहुत कम ही किसी के क्षेत्र में सोडियम एटम्स पाए गए हैं।

SHARE