भारत के अलावा श्रीलंका, नेपाल, थाईलैंड, मलेशिया, सिंगापुर, फ्लोरिडा में भी मनाई जाती है दिवाली

भारत के अलावा श्रीलंका, नेपाल, थाईलैंड, मलेशिया, सिंगापुर, फ्लोरिडा में भी दिवाली मनाई जाती है। इस साल दिवाली 24 अक्तूबर को मनाई जा रही है। इस मौके पर लक्ष्मी गणेश की पूजा की जाती है। भारत में रहने वाले लोगों के लिए दिवाली का मतलब दीये का प्रकाश, पटाखे, पूजा और पकवान होते हैं।

भारत के अलावा भी दूसरे देशों में दिवाली का त्यौहार मनाया जाता है। दुनिया के कई देश अपने तरीके दिवाली को मनाते हैं।

नेपाल में दीपावली के त्यौहार को ‘स्वान्ति’ कहा जाता है। यह पांच दिन का पर्व होता है, जिसमें पहले दिन कौवे, दूसरे दिन कुत्ते को भोजन कराते हैं। तीसरे दिन माता लक्ष्मी की पूजा की जाती है। चौथा दिन नए साल की तरह मनाया जाता है और फिर पांचवे दिन भाई टीका होता है, जिसे भारत में भाई दूज भी कहते हैं।

मलेशिया में भी दिवाली मनाई जाती है। इसके अलावा, सिंगापुर में दिवाली के मौके पर सरकारी छुट्टी रहती है। यहां कई तरह के सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन किया जाता है।

श्रीलंका में भी दिवाली मनाई जाती है। जब भगवान् राम रावण का वध करके अयोध्या पहुंचे को दीपों से राज्य को जगमगा दिया गया। तमिल समुदाय के लोग दिवाली के दिन तेल स्नान करके नए कपड़े पहनते हैं और पोसई यानी पूजा करते हैं।

फ्लोरिडा में दिवाली भारत की दिवाली जैसी ही होती है लेकिन इसका कोई धार्मिक संबंध नहीं होता। हर साल 31 अक्तूबर और एक नवंबर के बीच यहां सैमहेन फेस्टिवल मनाया जाता है, जिस दौरान आतिशबाजी देखने को मिलती है।

थाईलैंड में भी दिवाली मनाई जाती है। यहां दिवाली को लाम क्रियोंघ कहते हैं। थाईलैंड में केले के पत्तोंसिर से दीपक बनाकर रात के समय इसे जलाकर शहर को जगमगाया जाता है। और फिर जलते हुए दीपक को नदी के पानी में बहा दिया जाता है।

SHARE