वन नेशन वन फर्टिलाइजर स्कीम का शुभारंभ, सिंगल ब्रांड ‘भारत’ किया लॉन्च

वन नेशन वन फर्टिलाइजर स्कीम का प्रधानमंत्री मोदी ने आज शुभारंभ किया। इसके साथ प्रधानमंत्री ने सिंगल ब्रांड ‘भारत’ लॉन्च किया।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को किसान सम्मान निधि की 12वीं किस्त जारी कर दी है। यानी कि इस योजना के तहत 8 करोड़ से ज्यादा किसानों के खातों में 16,000 करोड़ रुपए ट्रांसफर किए गए हैं। इसके साथ ही उन्होंने प्रधानमंत्री किसान सम्मान सम्मेलन और 600 PM किसान समृद्धि केंद्रों, जन उर्वरक परियोजना, कृषि-स्टार्टअप सम्मेलन और प्रदर्शनी के उद्घाटन कार्यक्रम में हिस्सा भी लिया। प्रधानमंत्री मोदी ने पीएम किसान सम्मान सम्मेलन में प्रधानमंत्री भारतीय जन उर्वरक परियोजना ‘वन नेशन, वन फर्टिलाइजर स्कीम’ का शुभारंभ भी किया।

इस दौरान प्रधानमंत्री मोदी ने कहा, “आज एक ऐसा अवसर है कि इस एक ही परिसर में, एक ही मंच पर स्टार्टअप्स भी हैं और देश के लाखों किसान भी हैं। जय जवान, जय किसान, जय विज्ञान और जय अनुसंधान। एक प्रकार से ये समारोह इस मंत्र का जीवंत स्वरूप हमें नजर आ रहा है। आज ‘वन नेशन, वन फर्टिलाइज’ के रूप में किसानों को सस्ती और अच्छी क्वालिटी खाद भारत ब्रांड के तहत उपलब्ध कराने की योजना भी शुरू हुई है।

पीएम ने कहा, “किसानों को कम कीमत पर खाद मिले, इसके लिए इस वर्ष लगभग ढाई लाख करोड़ रुपये केंद्र सरकार सिर्फ यूरिया के लिए लगा रही है। आयात पर हो रहे खर्च को कम करने के लिए, देश को आत्मनिर्भर बनाने के लिए, हम सभी को मिलकर संकल्प करना ही होगा।

SHARE