कोरोना की नई लहर का खतरा, WHO की चीफ साइंटिस्ट ने दी चेतावनी

कोरोना की नई लहर के प्रति विश्व स्वास्थ्य संगठन ने चेतावनी जारी की है। विश्व स्वास्थ्य संगठन की चीफ साइंटिस्ट डॉ सौम्या स्वामीनाथन ने चेतावनी देते हुए कहा कि कुछ देशों में ओमिक्रोन के एक्सबीबी सब वेरिएंट के कारण कोविड संक्रमण की एक और लहर देखी जा सकती है। एक्सबीबी वेरिएंट में पिछले ओमिक्रॉन सब-वेरिएंट की तुलना में बहुत अधिक म्यूटेशन होने की सूचना मिली है।

भारत सहित दुनिया के कई देशों में कोरोना वायरस के संक्रमण बढ़ता जा रहा है। बीते कुछ दिनों इसके नए नए वेरिएंट सामने आ रहे है। कोरोना वायरस की एक बार फिर नई लहर आ सकती है और दुनियाभर में कहर ढा सकती है। इसको लेकर विश्व स्वास्थ्य संगठन ने चेतावनी जारी की है। WHO के मुताबिक कुछ देशों में कोविड-19 के ओमिक्रॉन वेरिएंट के एक्सबीबी सब-वेरिएंट की नई लहर आ सकती है। महाराष्ट्र में XBB सब-वेरिएंट के कई मामले सामने आए हैं।

डॉ. स्वामीनाथन ने कहा कि ओमिक्रोन के 300 से अधिक सब वेरिएंट हैं। मौजूदा समय में एक्सबीबी चिंता का सबब बना हुआ है। यह वेरिएंट प्रतिरक्षा तंत्र (Immune System) से बचने की क्षमता रखता है। एंटीबॉडी का भी इस पर असर नहीं पड़ता। ऐसे में धीरे-धीरे एक्सबीबी के कारण कुछ देशों में संक्रमण की एक नई लहर आ सकती है।

महाराष्ट्र में XBB सब-वेरिएंट के कई मामले सामने आए हैं। यहां अक्टूबर के पहले पखवाड़े में ओमिक्रॉन के एक्सबीबी सब-वेरिएंट के कम से कम 18 मामले दर्ज किए जा चुके है। एक स्वास्थ्य अधिकारी ने बताया कि इनमें से 13 मामले पुणे से, दो-दो मामले नागपुर और ठाणे से तथा एक मामला अकोला जिले में मिला है।

SHARE