ब्रिटेन में भारत के लिए बिजनेस वीजा देने में होगी बढोत्तरी

ब्रिटेन में ऋषि सुनक ने सत्ता संभालने के बाद अपनी पहली कैबिनेट बैठक की है। इस दौरान भारत-ब्रिटेन के बीच प्रस्तावित ट्रेड डील पर भी चर्चा हुई। इस बीच ब्रिटेन की ऋषि सुनक सरकार भारत के साथ इस मुद्दे पर भी बातचीत कर रही है कि क्या भारतीयों को दिए जाने वाले बिजनेस वीजा की संख्या बढ़ाई जा सकती है। यह कदम भी भारत और ब्रिटेन के बीच प्रस्तावित ट्रेड डील का हिस्सा है। हालांकि ऐसा भी कहा जा रहा है कि इस मुद्दे को लेकर ऋषि सुनक का नई गृह मंत्री सुएला ब्रेवरमैन के साथ टकराव हो सकता है।

ट्रेड मिनिस्टर ग्रेग हैंड्स ने ब्रिटिश संसद में यह जानकारी दी है कि भारत के साथ जारी बातचीत में बिजनेस वीजा का मुद्दा भी अहम रूप से शामिल है। उनका कहना है कि डील के बहुमत को लेकर बातचीत पूरी हो चुकी है। ब्रिटेन की सरकार ब्रेक्जिट के जरिये यूरोपीय संघ से बाहर आने के फायदे उठाने की कोशिश कर रही है।

इसी के तहत यूरोपीय संघ से बाहर निकले के बाद से ही कुछ नई ट्रेड डील फंसी हुई हैं। ट्रेड मिनिस्टर ग्रेग हैंड्स ने कहा है कि भारत के साथ ट्रेड डील का समझौता निर्यातकों को करोड़ों उपभोक्ताओं तक पहुंच का मौका देगा।

इसी महीने हुए इस इंटरव्यू में उन्होंने कहा था, ‘मेरे भी कुछ आरक्षण हैं। अगर इस देश के माइग्रेशन पर नजर डालें तो यहां रहने वाले प्रवासी लोगों की बड़ी संख्या भारतीयों की है।’ ब्रेवरमैन ने भारत के साथ ओपन बॉर्डर माइग्रेशन पॉलिसी को लेकर भी चिंता जताई थी।

SHARE