भारत में एक और इकाई ने शुरू किया iPhone 14 का उत्पादन, चीन को लगा झटका,

भारत में एक और इकाई ने iPhone 14 का उत्पादन शुरू कर दिया है। अब भारत में एप्पल आई फोन दो इकाइयों के द्वारा बनाए जा रहे हैं जिससे चीन को बड़ा झटका लगा है।

भारत में काम कर रहे एप्पल के कॉन्ट्रैक्टर फॉक्स कॉन, विसट्रॉन और पेगाट्रॉन फिलहाल विस्तार योजना पर काम कर रहे हैं। वहीं इसका फायदा उठाने के लिए टाटा ग्रुप ने भी इन कॉन्ट्रैक्टर के साथ अपनी विस्तार योजना पर काम शुरू कर दिया।

फिलहाल चीन पर अपनी निर्भरता घटाने की कोशिश कर रहा है। आईफोन की सबसे बड़ी प्रोडक्शन यूनिट में फिलहाल काम ठप पड़ा हुआ है। फॉक्सकॉन का ये प्लांट जिस जगह पर है वहां कोविड को लेकर लॉकडाउन लगा हुआ है।

प्रोडक्शन घटने की आशंका की वजह से फॉक्सकॉन ने सितंबर से ही भारत में आईफोन 14 के निर्माण की शुरुआत कर दी थी। एप्पल अमेरिका और चीन के बीच बढ़ते तनाव की वजह से पहले से ही विकल्प तलाश रहा था। भारत सरकार ने पीएलआई स्कीम का ऐलान कर एप्पल के लिए चुनाव को आसान कर दिया।

रिसर्च के मुताबिक 2022 के अंत तक भारत से भेजे जा रहे एप्पल शिपमेंट्स की हिस्सेदारी कुल शिपमेंट्स में 5 प्रतिशत से बढ़कर 7 प्रतिशत हो जाएगी। वहीं घरेलू मांग की 85 प्रतिशत पूर्ति देश में ही हो जाएगी।

SHARE